Begin typing your search above and press return to search.
हेल्थ एंड फिटनेस

बच्चों को दूध हजम न हो तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Neelu Keshari
12 July 2024 12:54 PM GMT
बच्चों को दूध हजम न हो तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
x

नई दिल्ली। अक्सर बहुत से बच्चों को दूध हजम नहीं हो पाता इसका कारण उनकी कमजोर पाचन प्रणाली है। आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे आपके बच्चे की ये समस्या दूर हो जाएगी और आपका बच्चा दूध का भरपूर लाभ उठा पायेगा। आइये जानते है ये विधि क्या है।

विधि

दूध उबालते समय 200 ग्राम दूध में छोटी पीपल (ये पंसारी से आसानी से मिल जाती है) एक ग्राम (या एक दो दाना) डाल दें और दूध उबालने के बाद निकालकर फेंक दे। यह पीपल दूध में विद्यमान दोषों को नष्ट कर देती है और यह दूध सुपाच्य हो जाता है। जब भी बच्चों को दूध दें तो इसी प्रकार तैयार किया गया दूध दीजिये। इस से उनको दूध आसानी से पच जायेगा।

विशेष

-छोटी पीपली दूध में उबालकर छानकर पिलाने से बच्चों की तिल्ली ठीक हो जाती है।

-मां को क्रोध की अवस्था में बच्चे को दूध नही पिलाना चाहिए।

सहायक उपचार

दूध पिलाने से पहले यदि मां एक गिलास पानी पी लें और तब दूध पिलायें तो शिशु को दूध शीघ्र पच जाता है और उसे दस्त उल्टी आदि नही आती।

विकल्प

-एक कप दूध में आधा चम्मच सोंफ डालकर उबालने से दूध हल्का और सुपाच्य बन जाता है। अन्य विधि- रात में एक चम्मच सोंफ आधा कप पानी में भिगो दें। प्रात: सोंफ को मसलकर पानी छान ले। इस पानी को दूध में मिलकर पिलाने से बच्चों का पेट फूलना, गैस भरना ठीक हो जाता है।

-दूध में एक छोटी इलायची के दाने और छिलका अलग करके डालकर उबालने से दूध रुचिकारक और हल्का बन जाता है।

-दूध न पचता हो या दूध पीने से गुड़गुड़ाहट हो तो ऐसे व्यक्ति को अपनी पाचन शक्ति ठीक करने के लिए कुछ दिन नित्य प्रात: ताजे पानी में आधा निम्बू निचोड़कर पीना चाहिए या निम्बू की नमक की शिकंजवी पीनी चाहिए।

Next Story