Begin typing your search above and press return to search.
हेल्थ एंड फिटनेस

गर्मियों के समय में कद्दू की सब्जी खाना सेहत के लिए फायदेमंद

Sonali Chauhan
29 April 2024 11:28 AM GMT
गर्मियों के समय में कद्दू की सब्जी खाना सेहत के लिए फायदेमंद
x

कद्दू की सब्जी वैसे तो आजकल की पीढ़ी को कुछ ख़ास पसंद नहीं आती है लेकिन जिस सब्जी को हम ज़्यादा पसंद नहीं करते हैं वे सब्जियां कई गुणों से भरपूर होती हैं। गुणों से भरपूर कद्दू का इस्तेमाल गर्मी के मौसम में खूब किया जाता है। दरअसल, इस सब्जी की तासीर ठंडी होती है और इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण वह जल्दी पच जाता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, कार्बस, प्रोटीन, फैट, विटामिन सी भी पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। चलिए आपको बताते हैं गर्मियों में इस सब्जी के सेवन से आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे?

-इम्यूनिटी बढाए: कद्दू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। इम्यून सिस्टम मजबूत होने से कई गंभीर बीमारियों और संक्रमण से बचाव होता है।

-डाइजेशन करे दुरुस्त: कद्दू के सेवन से पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करता है। इसे खाने से पेट सही ढंग से साफ होता है।

-बॉडी को रखे हाइड्रेटेड: गर्मी के दिनों में अक्सर शरीर में पानी की कमी होने लगती है। ऐसे में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए कद्दू का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है। इसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी मौजूद होता है, इसके सेवन से शरीर हाइड्रेटेड रहता है।

-दिल की बीमारियों को करता है कंट्रोल : दिल को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी कद्दू का सेवन करें। हार्ट अटैक से बचने के लिए आप हर दिन तकरीबन 2 ग्राम कद्दू के बीजों का सेवन करें। इसमें मौजूद पोटेशियम, फाइबर और विटामिन सी हमारे दिल को खतरे से बचाता है।

-एनर्जी बढ़ेगी: आजकल के वर्किंग कल्चर में लोगों को काम का स्ट्रेस बहुत ज़्यादा होता है, जिस वजह से व्यक्ति अच्छी तरह नींद नहीं ले पाता है। नींद की कमी की वजह से दिनभर थकान का सामना करता है, ऐसे में आप कद्दू के बीजों का सेवन जरूर करें, क्योंकि इससे ब्लड और एनर्जी बढ़ जाएगा और फिर आप नए जोश के साथ काम कर सकेंगे।

Sonali Chauhan

Sonali Chauhan

    Next Story