Begin typing your search above and press return to search.
हेल्थ एंड फिटनेस

दिल्ली में बढ़ रहा डेंगू का खतरा।

Prabha Dwivedi
1 Aug 2023 1:11 PM GMT
दिल्ली में बढ़ रहा डेंगू  का खतरा।
x

दिल्ली में बारिश का मौसम शुरू होते ही बीमारियों का खतरा बढ़ गया है , पिछले एक हफ्ते में मलेरिया के 11 मामले आए है , तो वही डेंगू के 56 से अधिक मामले देखने को मिले है। वही अगर कुल मामले को देखा जाये तो डेंगू के दिल्ली में केसो की संख्या 240 से ऊपर है। इसी के साथ चिकेनगुनिया के भी मामले सामने आ रहे है। ऐसे में लोगो को एहतियात बरतने को कहा जा रहा।

दिल्ली सरकार के स्वास्थ मंत्री सौरभ भरद्वाज ने बताया की अस्पतालो को निर्देश दिया गया है वो डेंगू को देखते हुए प्रोटोकॉल तय करे। उन्होंने लोगो को सावधानी बरतने को भी कहा है। इसी के साथ उन्होंने बतया की दिल्ली स्वास्थ विभाग और DIP को दिल्ली के स्कूलों और आम जनता के बिच डेंगू मलेरिया समेत बारिश में होने वाली सभी बीमारियों को लेकर जागरूकता फ़ैलाने का निर्देश दिया गया है। और अस्पताल भी डेंगू के मामले को लेकर तयारी में जुटी है। ताकि मरीज बढ़ने पर लोगो को परेशानी न हो।

CM ने की बैठक।

बढत्ते डेंगू को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बाईट शुक्रवार को बैठक कर डेंगू समेत मच्छरों से फैलने वाली अन्य बीमारियों को रोकने को लेकर एहम बैठक की। इस बैठक में दिल्ली की मेयर शैली ओबरॉय और स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज भी मौजूद रहे।

बाढ़ और जलजमाव के चलते बढ़ रहा खतरा।

तेज बारिश के कारण यमुना का जलस्तर जब बढ़ा तो दिल्ली में बाढ़ की समस्या आ खड़ी हुई। जिसके बाद से जलजमाव में पनपने लगे मछर , इसी के कारन फिलहाल दिल्ली में डेंगू , मलेरिया, समेत कई बीमारियों का भी खतरा बढ़ गया है. इसको देखते हुए सरकार ने दिल्ली में साफ़ सफाई तेज़ी से करना शुरू कर दिया है। वही डेंगू की एक और स्ट्रेन DENV 4 सामने आई है , वही DENV 2 को सबसे ज़्यदा गंभीर माना जाता है .

Prabha Dwivedi

Prabha Dwivedi

    Next Story