Begin typing your search above and press return to search.
हेल्थ एंड फिटनेस

मोटापे और पेट की चर्बी गलने के लिए 3 चमत्कारी औषधियां

Neelu Keshari
2 July 2024 11:48 AM GMT
मोटापे और पेट की चर्बी गलने के लिए 3 चमत्कारी औषधियां
x

नई दिल्ली। मोटापे और पेट की चर्बी गलने के लिए 3 चमत्कारी औषधियां हैं। आइए जानते हैं उन औषधियों के बारे में

1) अलसी:- ये पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका यूज करने के लिए बीज को 4 मिनट तक गर्म करना होगा।

2) जीरा:- सूखा हुआ जीरा लें, अगर आपको लगता है कि उसमें नमी है तो उसे धूप में सुखा लें। जीरा मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। जिससे चर्बी घटती है।

3) अजवाइन:- अजवाइन पेट के लिए बहुत लाभदायक होती है। ये भी चर्बी घटाने में मदद करती है।

चूर्ण बनाने का तरीका

इस चूर्ण को बनाने के लिए आपको 3 चम्मच अलसी के बीज, 2 चम्मच जीरे, 2 चम्मच अजवाइन को लेना है। अलसी का बीज सिके हुए होंगे। इन तीनों को अच्छे से मिलाकर पीस लें। अब चूर्ण तैयार हो जाएगा। ये चूरन पेट की चर्बी को तेजी से पिघलाएगा।

चूर्ण सेवन करने का तरीका

इस चूर्ण को लेते वक्त ये ध्यान रखना है कि आपको खाना खाने के बाद और पहले गुनगुना पानी ही लेना है। इसके साथ ही पूरे दिन पर्याप्त पानी पीना होगा। एक चम्मच चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ डेली नाश्ता करने से पहले लेना है। डेली यूज से पेट की चर्बी 10 दिनों में ही कई किलो तक कम हो जाएगी। अगर और जल्दी रिजल्ट चाहते हैं तो इसे दिन में दो बार ले सकते हैं। एक चम्मच सुबह नाश्ते के पहले और एक चम्मच रात को खाने से पहले ले सकते हैं। चूरन लेते वक्त ये रखें ध्यान की इस चूर्ण को लेते समय ये ठंडी चीजों का सेवन करना होगा क्योंकि अलसी खाने में गर्म होती है।

पेट कम करने के उपाय

सुबह उठ के खाली पेट करेले का जूस पीने से आप चर्बी को आसानी से पिघला सकते हैं। दिन भर गर्म पानी का सेवन करें। गर्म पानी में नींबू और अदरक का रस हो तो और भी बेहतर है। काली मिर्च डालें तो गुण और बढ़ जाएंगे गर्म चाय, बिना दूध और शक्कर के आप सेवन करे तो भी यह लाभ मिलेगा। गर्म पानी से पाचन तंत्र सुधर जाता है और गतिविधि बढ़ती है जिससे आपका शरीर चर्बी को अच्छी तरह से उपयोग करके जला देता है। इन सभी पेट की चर्बी कम करने के तरीके आसान तो है मगर समय लगता है और आप को परहेज करना जरूरी है। नमक कम करे, तले हुए और बाजारू चीज़ो का सेवन ना करे, सफ़ेद शक्कर को बिल्कुल बंद करे, धूम्रपान बंद कर दे।

व्यायाम

मोटापा कम करने के तरीके में एक तरीका यह है की आप इतना व्यायाम करें कि आप का शरीर चर्बी को पिघालने लगे। इसके लिए एरोबिक्स करे, 30 मिनट तक वेट लिफ्टिंग करे और हो सके तो दौड़ लगाए। पेट कम करने के लिए व्यायाम बहुत ही जरूरी है। दवाई या जड़ी बूटी से ही लाभ नहीं आता है। पेट कम करने के लिए योगासन बहुत ही फायदेमंद है। सुबह उठ के 20 मिनिट तक आप कोई एक या दो योगासन, जो आपके लिए अनुकूल है और आसान है वो ही करें।

Next Story