Begin typing your search above and press return to search.
मनोरंजन

जब सेट पर रोज होती थी एक शख्स की पिटाई, काका को सबक सिखाने के लिए निर्माता ने आजमाई थी तरकीब |

SaumyaV
4 Dec 2023 9:57 AM GMT
जब सेट पर रोज होती थी एक शख्स की पिटाई, काका को सबक सिखाने के लिए निर्माता ने आजमाई थी तरकीब |
x

राजेश खन्ना को बॉलीवुड का पहला सुपरस्टार कहा गया। उनके शानदार अभिनय, अंदाज और लुक की वजह से उन्होंने दर्शकों के दिलों पर राज किया। उन्होंने एक से बढ़कर एक शानदार फिल्मों में काम किया, जिनमें 'हाथी मेरे साथी' भी एक है। काका की शानदार अदाकारी के अनगिनत किस्से हैं। अभिनय के मामले में उनका कोई तोड़ नहीं था, लेकिन उनके व्यवहार की एक खामी भी थी और वह थी उनकी लेट-लतीफी। कहा जाता है कि वे सेट पर निर्माता-निर्देशकों से काफी इंतजार कराते थे। फिल्म 'हाथी मेरे साथी' की शूटिंग के दौरान तो काका की इस आदत की वजह से सेट पर एक शख्स की खूब पटाई होती थी।

एक बार अभिनेता प्रेम चोपड़ा ने राजेश खन्ना से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा साझा किया था। उन्होंने बताया था कि राजेश खन्ना जब फिल्म के सेट पर आते तो निर्माता एक शख्स को मारने लगते और उससे अभद्र व्यवहार करने लगते। इसकी वजह थी राजेश खन्ना की देर से आने की आदत, क्योंकि वे सेट पर देर से आया करते थे। प्रेम चोपड़ा ने इस बारे में खुलासा किया था, 'राजेश खन्ना काम के मामले में बहुत ईमानदार व्यक्ति थे। हालांकि, उनकी एक खराब आदत थी। वह हमेशा सेट पर लेट आते थे'।

प्रेम चोपड़ा ने आगे बताया था, 'अगर नौ बजे की शिफ्ट होती थी तो वे 12 बजे आते थे'। अभिनेता ने काका से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा सुनाते हुए कहा, 'एक बार हम मद्रास में 'हाथी मेरे साथी' की शूटिंग कर रहे थे। हमारी फिल्म के निर्माता चिन्नप्पा थेवर बहुत सख्त मिजाज व्यक्ति थे। उन्हें राजेश खन्ना की आदत का पता था इसलिए, वे छह बजे ही एक आदमी को राजेश खन्ना के पास भेज दिया करते थे। लेकिन, तब भी काका 11 या 12 बजे ही सेट पर आते थे'।

प्रेम के मुताबिक, 'हमारे प्रोड्यूसर काका की आदत से बड़े परेशान हो गए। वह राजेश खन्ना को कुछ कह भी नहीं पा रहे थे। आखिर वे उस समय बहुत बड़े हीरो थे। उन्होंने राजेश खन्ना को वक्त पर बुलाने के लिए एक तरकीब निकाली। उन्होंने एक आदमी को रखा। जैसे ही राजेश खन्ना सेट पर आते हमारे प्रोड्यूसर उस आदमी को मारने लगते और गालियां देने लगते। वे चिल्लाते, 'क्या हम तुम्हें पैसे नहीं दे रहे हैं? फिर तुम देर से क्यों आते हो'?

शख्स के प्रति प्रोड्यूसर का ऐसा व्यवहार देख राजेश खन्ना को मामला समझते देर नहीं लगी। वे तुरंत समझ गए कि ऐसा क्यों हो रहा है! इसके बाद वे रोजाना समय पर सेट पर आने लगे। इस तरह काका से बिना कुछ कहे ही प्रोड्यूसर की तरकीब काम आ गई।

Next Story