Begin typing your search above and press return to search.
मनोरंजन

कोरिया की एक्ट्रेसेस, जो देती हैं फाइनेंस का तड़का

Trinath Mishra
15 May 2023 5:38 AM GMT
कोरिया की एक्ट्रेसेस, जो देती हैं फाइनेंस का तड़का
x


कोरियन कल्चर के बारे में आप कितना जानती हैं? वहां का खान-पान, रहन-सहन, बोली आदि सब कुछ वहां के ड्रामा के कारण बहुत फेमस हो गया है। BTS और ब्लैकपिंक जैसे बैंड्स और कोरियन ड्रामा के कारण कई कोरियन सेलेब्स को ग्लोबल लोकप्रियता मिल गई है। हम BTS के मेंबर्स को जानते हैं, ली मिन हो जैसे फेमस कोरियन एक्टर्स को जानते हैं, लेकिन एक्ट्रेसेस का क्या?

क्या आपको पता है कि कोरियन एक्ट्रेसेस अपनी ब्यूटी के लिए पूरी दुनिया में फेमस हैं? कोरिया प्लास्टिक सर्जरी के लिए भी चर्चित है और वहां के ब्यूटी स्टैंडर्ड्स इतने हाई हैं कि 50 की उम्र की एक्ट्रेस भी वहां 30 से ज्यादा नहीं लगती है। जब कोरियन एक्ट्रेसेस की बात हो ही रही है तो क्यों ना हम कोरिया की सबसे फेमस एक्ट्रेस के बारे में जानें?

1. सोंग ही क्यो (Song Hye-Kyo)

नेट वर्थ- लगभग 20 मिलियन डॉलर

22 नवंबर 1981 को पैदा हुई सोंग ही क्यो साउथ कोरिया की नंबर वन एक्ट्रेस हैं। 42 की उम्र में भी उनकी यूथफुल स्किन की तारीफ होती है। ही क्यो का सीरियल 'द ग्लोरी 2' बहुत ही फेमस हो रहा है। उन्होंने स्कूल यूनिफॉर्म कंपनी की मॉडल के तौर पर अपना करियर स्टार्ट किया था।

उनका पहला ड्रामा सन 2000 में 'ऑटम इन माय हार्ट' था। 2003 में 'ऑल इन', 2004 में 'फुल हाउस' आदि ड्रामा करके वो कोरिया में काफी लोकप्रिय हो गईं। हालांकि, 2016 में ड्रामा 'डिसेंडेंट्स ऑफ द सन' के बाद वो ग्लोबली जानी जाने लगीं। अब सोंग ही क्यो एक रिकॉर्ड ब्रेकिंग एक्ट्रेस बन चुकी हैं और कोरिया की सबसे ज्यादा कमाने वाली एक्ट्रेस भी।

2. जुन जी ह्यून (Jun Ji-Hyun)

नेट वर्थ- लगभग 15 मिलियन डॉलर

30 अक्टूबर 1981 को पैदा हुई जुन जी ह्यून साउथ कोरियन एक्ट्रेस और मॉडल हैं। सुपरहिट कॉमेडी फिल्म 'माय सैसी गर्ल' के बाद से ही वो फेमस हो गईं। वो फिल्म इतनी सक्सेसफुल थी कि जी ह्यून को 'नेशन फर्स्ट लव' का टाइटल भी मिल गया।

2006 में उन्होंने हॉलीवुड में फिल्म 'ब्लड: द लास्ट वैम्पायर' में लीड रोल किया था। उन्हें ली मिन हो के साथ 'लेजेंड ऑफ द ब्लू सी' में काफी पसंद किया गया था।

3. ली यंग ए (Lee Young-ae)

नेट वर्थ- लगभग 10 मिलियन डॉलर

31 जनवरी 1971 में पैदा हुई ली यंग को उनके हिस्टोरिकल पीरियड ड्रामा 'डे जंग ग्यूम' के लिए जाना जाता है। उन्हें 2005 में आई फिल्म 'सिम्पेथी फॉर लेडी वेंजेंस' के लिए उन्हें बहुत से अवॉर्ड्स मिले थे। उन्होंने अपना डेब्यू 1991 में बतौर मॉडल किया था और उसके बाद 1993 में उनका पहला ड्रामा 'हाउज यॉर हसबैंड' रिलीज हुआ था। इस ड्रामा के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिला था।

2006 में ली को 56th बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के लिए बतौर जूरी इनवाइट किया गया था। यह पहली बार था जब कोई कोरियन एक्ट्रेस इस तरह इंटरनेशनल फेस्टिवल में गई थी।

4. गो ह्युन जंग (Go Hyun Jung)

नेट वर्थ- लगभग 5 मिलियन डॉलर

2 मार्च 1971 को पैदा हुई ह्युन जंग को 1989 मिस कोरिया रनर अप के तौर पर जाना जाता है। 2009 में उनका हिट ड्रामा 'क्वीन सोंडोक' बहुत ही ज्यादा फेमस हुआ था। इसके बाद 2013 में 'द क्वीन क्लासरूम' और 2021 में 'रिफ्लेक्शन ऑफ यू' भी बहुत चर्चित रहे थे।

1995 में चेबोल चंग यंग जिन से शादी के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया से संन्यास ले लिया था। हालांकि, 2003 में तलाक के बाद उन्होंने दोबारा एक्टिंग शुरू कर दी थी।

5. चोई जी वू (Choi Ji Woo)

नेटवर्थ- लगभग 1 मिलियन डॉलर

चोई जी वू को कोरिया की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस में से एक माना जाता है। 11 जून 1975 को पैदा हुई चोई अपनी एंटी-एजिंग स्किन के लिए भी फेमस हैं। 'स्टार्स लवर, टेम्पटेशन, द सस्पीशियस हाउसकीपर' जैसे कई ड्रामा के लिए वो फेमस हैं।

1994 में एक टैलेंट हंट शो के जरिए उनका सिलेक्शन हुआ था और 1995 में उन्होंने अपना पहला ड्रामा 'वॉर एंड लव' किया था। उनका असली नाम चोई मी ह्यांग है, लेकिन पहला ड्रामा करने के बाद उन्होंने स्टेज नेम चोई जी वू अपना लिया था।

Trinath Mishra

Trinath Mishra

Trinath Mishra is a senior journalist from Meerut and he has more than 11 years of Print and Digital Media Experience.

Next Story