Begin typing your search above and press return to search.
मनोरंजन

वैष्णो देवी से बालाजी तक फैली आस्था की यात्राएं, जानिए किस सितारे ने कहां टेका माथा

SaumyaV
13 Dec 2023 11:22 AM GMT
वैष्णो देवी से बालाजी तक फैली आस्था की यात्राएं, जानिए किस सितारे ने कहां टेका माथा
x

सिनेमा के किसी भी सितारे के लिए फिल्म का रिलीज होना सबसे बड़ी परीक्षा होती है। इस साल अभिनेता शाहरुख खान की तीसरी फिल्म 'डंकी' 21 दिसंबर को रिलीज होने वाली है। इस फिल्म की सफलता के लिए शाहरुख खान मंगलवार सुबह-सुबह जम्मू स्थित वैष्णो देवी मंदिर पहुंचे। शाहरुख खान साल की शुरुआत में अपनी फिल्म 'पठान' और उसके बाद फिल्म 'जवान' के लिए भी माता वैष्णो देवी के दरबार में पहुंचे थे। सारा अली खान फिल्म 'जरा हटके जरा बचके' के रिलीज से पहले केदारनाथ और महाकाल के दर्शन करने उज्जैन पहुंची। कार्तिक आर्यन भी अपनी फिल्म 'भूल भुलैया 2' और 'शहजादा' के रिलीज से पहले मुंबई स्थित सिद्धिविनायक मंदिर में बप्पा के दर्शन किए थे। रिलीज से पहले मंदिर, गुरुद्वारा और दरगाह जाने की ये परंपरा नई नहीं है। तो शुरू करते हैं दिलीप कुमार से और जानते हैं कुछ दिलचस्प बातें बॉलीवुड की..



दिलीप कुमार

अपने जमाने के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार की अजमेर के ख्वाजा गरीब नवाज में गहरी आस्था थी। वह अक्सर अपनी सास नसीम बानो और पत्नी सायरा बानो के साथ ख्वाजा गरीब नवाज के दरबार में मत्था टेकने जाते थे। फिल्म 'मुगल ए आजम' की रिलीज से पहले ही वह अजमेर के ख्वाजा गरीब नवाज के दरगाह पर मत्था टेकने आए थे और यह फिल्म हिंदी सिनेमा के इतिहास की कालजयी फिल्म बन गई। इस फिल्म के निर्माण के दौरान काफी उतार चढ़ाव आए थे और यह फिल्म 14 साल में बनकर तैयार हुई थी।





मनोज कुमार

अभिनेता -निर्माता- निर्देशक मनोज कुमार की शिरडी के साईं बाबा में बहुत गहरी आस्था है। अपनी हर फिल्म के रिलीज से पहले वह साईं बाबा का दर्शन जरूर करने जाते थे। शिरडी के साईं बाबा पर उनकी इतनी गहरी आस्था थी कि उन्होंने 'शिरडी के साई बाबा' नाम से फिल्म बनाई और यह फिल्म जबरदस्त हिट हुई। इस फिल्म में साईं बाबा की भूमिका सुधीर दलवी ने निभाई थी। इस फिल्म में मनोज कुमार के अलावा, राजेंद्र कुमार, हेमा मालिनी और शत्रुघ्न सिन्हा की मुख्य भूमिकाएं थी। बताया जाता है कि फिल्म के रिलीज से पहले मनोज कुमार रील का बॉक्स शिरडी ले गए थे और साईं बाबा के चरणों में रील समर्पित की। इस फिल्म के बाद राजेंद्र कुमार और शत्रुघ्न सिन्हा की भी साई बाबा के प्रति गहरी आस्था हो गई थी।





शशि कपूर

अभिनेता शशि कपूर भी अपनी फिल्म 'चोर मचाए शोर' से पहले शिरडी के साई बाबा का दर्शन करके आए और यह फिल्म हिट रही। इस फिल्म से पहले शशि कपूर का करियर डांवाडोल चल रहा था। 'पाप पुण्य', 'जानवर और इंसान' जैसी फिल्में फ्लॉप हो चुकी थी। फिल्म 'रोटी और कपड़ा' की शूटिंग के दौरान मनोज कुमार ने ही शशि कपूर को सुझाव दिया कि फिल्म के रिलीज से पहले साईं बाबा का दर्शन करके आए। शशि कपूर फिल्म 'चोर मचाए शोर' शोर से पहले साईं बाबा का दर्शन करके आए और उनकी फिल्म हिट रही, तभी से साईं बाबा के प्रति उनके मन में गहरी आस्था थी।






जितेंद्र

अभिनेता जितेंद्र अपनी हर फिल्म के रिलीज से पहले तिरुपति बाला जी का दर्शन करने जाते थे। उन दिनों जितेंद्र अपनी ज्यादातर फिल्मों की शूटिंग साउथ में ही करते थे। तिरुपति बाला जी पर उनको बहुत ही गहरी आस्था है। जितेंद्र ने अपने फिल्म डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी का नाम 'तिरुपति फिल्म्स' रखा रखा जिसका संचालन उनके छोटे भाई प्रसन्न कपूर करते थे। जितेंद्र की बेटी एकता कपूर ने भी बालाजी टेलीफिल्म्स के नाम से अपने प्रोडक्शन कंपनी की शुरुआत की और सफल प्रोड्यूसर बनी।





अमिताभ बच्चन

हिंदी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में अक्सर अपनी फिल्म के रिलीज से पहले गणपति बप्पा का दर्शन करने जाते हैं। फिल्म 'ऊंचाई' की रिलीज के दिन भी वह सिद्धिविनायक मंदिर दर्शन करने पहुंचे। इतना ही नहीं अभिषेक बच्चन की फिल्म 'घूमर' जब रिलीज होने वाली थी तो बेटे की फिल्म की सफलता के लिए भी वह गणपति बप्पा का दर्शन करने गए और अपने बेटे अभिषेक बच्चन की फिल्म 'घूमर' की सफलता के लिए गणपति से प्रार्थना की।




गोविंदा

अभिनेता गोविंदा की पूजा पाठ में बहुत ही गहरी आस्था है और बिना शुभ मुहूर्त के कोई कार्य अपने जीवन में नहीं करते है। अपनी फिल्म की सफलता के लिए वह अजमेर दरगाह पर भी कई बार मत्था टेकने जा चुके हैं। फिल्म 'फ्राई डे' के रिलीज से पहले वह अपनी पत्नी सुनीता के साथ महाकालेश्वर मंदिर में पूजा अर्चना कर चुके हैं।



Next Story