Begin typing your search above and press return to search.
अपराध

आईएस से युवाओं को जोड़ने वाले को एटीएस ने किया गिरफ्तार, तैयार कर रहा था नया मॉड्यूल

Trinath Mishra
8 July 2023 7:00 AM GMT
आईएस से युवाओं को जोड़ने वाले को एटीएस ने किया गिरफ्तार, तैयार कर रहा था नया मॉड्यूल
x

UP News: लखनऊ। यूपी एटीएस ने प्रतिबंधित आतंकी संगठन आईएसआईएस से प्रभावित होकर कट्टरपंथी विचारधारा अपनाने वाले गोरखपुर के मुहम्मद तारिक अतहर को गिरफ्तार किया है। एटीएस के मुताबिक वह सोशल मीडिया के जरिये युवाओं को अपने साथ जोड़कर नया आतंकी मॉड्यूल आईएसकेपी बना रहा था। इन युवकों को वह जिहाद के लिए देश के बाहर ले जाना चाहता था। उसे बृहस्पतिवार को पूछताछ के लिए राजधानी स्थित एटीएस मुख्यालय तलब किया गया था, जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। एटीएस ने अपने थाने में उसके खिलाफ केस दर्ज किया है। अब उसे रिमांड पर लेने के लिए अदालत से अनुरोध किया जाएगा।

स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था एवं अपराध प्रशांत कुमार ने बताया कि सेल्फ रेडिक्लाइज्ड आतंकी मुहम्मद तारिक अतहर गोरखपुर के थाना कोतवाली क्षेत्र का रहने वाला है। उसके पास से एक मोबाइल, दो सिम कार्ड और एक हजार रुपये नकद बरामद हुए हैं। वह आईएस आतंकी अबु बकर अल बगदादी से प्रभावित होकर भारत में जिहाद के जरिये शरिया कानून लागू करना चाहता था।

उसने पूछताछ में सोशल मीडिया पर कई ग्रुप बनाकर युवाओं को जोड़ने की बात कुबूली है। वह टेलीग्राम एप के विभिन्न ग्रुपों से राष्ट्रविरोधी आपत्तिजनक सामग्री को डाउनलोड करके शेयर करता था। वह आईएस के मुजाहिद अबु सईद अल ब्रितानी, अल अदनानी द्वारा हिजरा के महत्व, जिहाद से पहले की तैयारी तथा जिहाद के लिए सुरक्षा मानक पर लिखे गए लेखों से खासा प्रभावित है।

संदिग्ध आतंकियों और पीएफआई सदस्य की मिली रिमांड

एटीएस की गिरफ्त में आए अल कायदा के संदिग्ध आतंकी गोंडा के सद्दाम और हिजबुल मुजाहिदीन के संदिग्ध आतंकी जम्मू निवासी मो. रिजवान और सहारनपुर से गिरफ्तार पीएफआई सदस्य मुनीर को अदालत ने 10 दिन की पुलिस कस्टडी रिमांड एटीएस को दे दी है। एटीएस अब तीनों से पूछताछ कर उनके संपर्कों के बारे में छानबीन करेगी।

Trinath Mishra

Trinath Mishra

Trinath Mishra is a senior journalist from Meerut and he has more than 11 years of Print and Digital Media Experience.

Next Story