Begin typing your search above and press return to search.
ब्रेकिंग न्यूज़

राहुल गांधी: MP के बाद राहुल गांधी को वापस मिला पुराना सरकारी बंगला; कहा- पूरा भारत मेरा घर है

Abhay updhyay
8 Aug 2023 11:14 AM GMT
राहुल गांधी: MP के बाद राहुल गांधी को वापस मिला पुराना सरकारी बंगला; कहा- पूरा भारत मेरा घर है
x

राहुल गांधी को उनका पुराना आधिकारिक आवास 12 तुगलक लेन बंगला आवंटित किया गया है. सूत्रों के मुताबिक, कल लोकसभा में राहुल गांधी की सदस्यता बहाल होने के बाद मंगलवार को उन्हें पुराना सरकारी आवास आवंटित कर दिया गया है. इस बीच राहुल गांधी असम कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक के लिए AICC मुख्यालय पहुंचे. जब कांग्रेस सांसद से अपना सरकारी आवास वापस पाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मेरा घर पूरा भारत है.

इससे पहले 4 अगस्त को 'मोदी सरनेम' टिप्पणी मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को बड़ी राहत मिली थी. सुप्रीम कोर्ट ने उनकी सज़ा पर रोक लगाते हुए अंतरिम आदेश जारी किया था। इस निर्णय के बाद सोमवार को लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता भी बहाल कर दी.

नियमों के मुताबिक उन्हें टाइप-VII आवास आवंटित किया जा सकता है। दरअसल, मौजूदा समय में सरकारी आवास की एक से आठ यानी आठ श्रेणियां हैं। केंद्रीय मंत्रियों को टाइप-VIII आवास मिलता है जो कि सबसे बड़ी श्रेणी है। लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों को टाइप-V और टाइप-VII आवास आवंटित किये जाते हैं। बाकी अन्य श्रेणी के मकान सरकारी कर्मचारियों को आवंटित किए जाते हैं। राहुल गांधी संसद में तीन कार्यकाल पूरा कर चुके हैं इसलिए वह टाइप-VII बंगले के लिए पात्र हैं।

27 मार्च को लोकसभा सचिवालय ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 22 अप्रैल तक अपना सरकारी आवास खाली करने को कहा था. इसके बाद कांग्रेस नेता ने 22 अप्रैल को अपना सरकारी बंगला खाली कर दिया था. बंगला खाली करते वक्त उन्होंने कहा था कि ये सच बोलने की चुकाई गई कीमत है. इसके बाद राहुल अपनी मां के आवास 10 जनपथ पर रहने आ गए। अभी भी वह अपनी मां के साथ रह रहा है.

क्या आप 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ सकेंगे?

सुप्रीम कोर्ट से राहुल को जो राहत मिली है, वह तात्कालिक है. कोर्ट ने केस खारिज नहीं किया, लेकिन सजा पर रोक लगा दी. अब इस मामले में नए सिरे से सुनवाई होगी. अगर ऊपरी अदालत भी इस मामले में राहुल को दो साल की सजा सुनाती है तो राहुल चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य हो जाएंगे. वहीं, अगर राहुल कोर्ट से बरी हो जाते हैं या उन्हें दो साल से कम की सजा मिलती है तो वह चुनाव लड़ सकेंगे। हालांकि यह फैसला कब तक आएगा यह देखना होगा. ऐसा भी हो सकता है कि कोर्ट का फैसला 2024 के चुनावों के बाद आए. ऐसे में राहुल 2024 में चुनाव लड़ सकते हैं.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story