Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

लोकसभा चुनाव का पहले चरण का मतदान खत्म, 21 राज्यों में से बंगाल में हुई सबसे ज्यादा वोटिंग

Khursheed Saifi
19 April 2024 1:19 PM GMT
लोकसभा चुनाव का पहले चरण का मतदान खत्म, 21 राज्यों में से बंगाल में हुई सबसे ज्यादा वोटिंग
x

नई दिल्ली।18वीं लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की मतदान प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। सबसे ज्यादा वोट बंगाल में 77.57 फीसदी वोट डाले गए और सबसे कम मतदान बिहार में हुआ। शाम पांच बजे तक 21 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में 63.20 प्रतिशत वोट डाले गए हैं।

मतदान के दौरान कई राज्यों से हिंसा और बम ब्लास्ट की खबरें सामने आईं। मिली जानकारी के अनुसार, बंगाल के कूच बिहार में हिंसा हुई और छत्तीसगढ़ के बीजापुर में ग्रेनेड ब्लास्ट हुआ। वहीं, मणिपुर की राजधानी इंफाल से फायरिंग की घटना सामने आई। यहां की एक ब्लॉक लेवल अधिकारी ने बताया कि अचानक दो अंजान लोग आए और कांग्रेस और बीजेपी के पोलिंग एजेंटों के बारे में पूछा। वे कांग्रेस एजेंट का हाथ पकड़कर बाहर ले गए। फिर दो लोगों ने कार के अंदर से गोलियां चलाईं, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया। बता दें कि उत्तर पूर्वी राज्य मणिपुर में आज लोकसभा की दो सीटों पर मतदान हुए। यहां पर मतदान कराना चुनाव आयोग के लिए सुरक्षा के लिए लिहाज से काफी महत्तवपूर्व था।

बिहार में सबसे कम वोटिंग हुई। जबकि बंगाल और त्रिपुरा में सबसे ज्यादा मतदान हुआ। बिहार में राजनीतिक जानकारों का कहना है कि यहां के लोग बदलाव के मूड नहीं है इसलिए कम संख्या में मतदाता पॉलिंग स्टेशन पहुंचे। इसके साथ ही राजस्थान से भी कम प्रतिशत में मतदान देखने को मिला।

बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने मतदान प्रक्रिया के बीच कहा कि मैं उन सभी प्रवासी श्रमिकों से अनुरोध करना चाहूंगी जो ईद मनाने के लिए यहां आए हैं, बिना मतदान किए वापस न जाएं क्योंकि अगर आप आने वाले दिनों में मतदान नहीं करेंगे तो वे आपका आधार कार्ड छीन लेंगे। और मैं यहां एनआरसी लागू नहीं होने दूंगी। वहीं, यूपी के अमरोहा से पीएम मोदी ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि ये लोग आए दिन राम मंदिर और सनातन आस्था को गलियां दे रहे हैं।

Next Story