Begin typing your search above and press return to search.
बॉलीवुड

हीरोइन के बिना बनाई गईं ये बॉलीवुड फिल्में, दमदार कहानी के दम पर बॉक्स ऑफिस पर किया राज

SaumyaV
21 Nov 2023 7:51 AM GMT
हीरोइन के बिना बनाई गईं ये बॉलीवुड फिल्में, दमदार कहानी के दम पर बॉक्स ऑफिस पर किया राज
x

सिनेमा में एक फिल्म बनाने की प्रक्रिया बहुत ही लंबी होती है। किसी भी फिल्म के किरदारों पर खास तौर पर ध्यान दिया जाता है। फिल्म के हीरोइन और हीरो ही दर्शकों के लिए खास किरदार होते हैं। कई वर्षों में महिला प्रधान और पुरुष प्रधान दोनों ही प्रकार की फिल्में बन रही हैं। हालांकि, इंडस्ट्री में कई ऐसी फिल्में बनाई गई हैं, जिसे केवल दमदार कहानी के आधार पर बनाया गया है, उस फिल्म में हीरोइन की जरूरत महसूस नहीं हुई। ऐसे में चलिए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में जिन्हें बिना हीरोइन के बनाया गया है और उन फिल्मों ने बॉक्स पर अच्छी कमाई भी की



फरारी की सवारी

सबसे पहले बात करते हैं फिल्म 'फरारी की सवारी' की। यह फिल्म शर्मन जोशी, बोमन ईरानी और ऋत्विक साहोरे के इर्द-गिर्द घूमती है। इस फिल्म में कोई हीरोइन नहीं है। फिल्म की कहानी एक पिता और उसके बेटे के बीच भावनात्मक प्यार पर आधारित थी। साल 2012 में आई इस फिल्म ने फैंस को प्रभावित किया। 10 करोड़ के बजट में बनी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 44 करोड़ कमाए और सुपर हिट साबित हुई।



आमिर

इस लिस्ट में अगली फिल्म है 'आमिर'। राजकुमार गुप्ता की एक्शन थ्रिलर फिल्म 'आमिर' बिना किसी हीरोइन के फिल्माई गई थी। फिल्म में राजीव खंडेलवाल ने मुख्य भूमिका निभाई थी, जो एक मुस्लिम डॉक्टर के किरदार में नजर आए थे। फिल्म की कहानी आतंकवाद के विषय पर आधारित थी। राजीव जब मुंबई लौटते हैं तो वह एक रहस्य में कॉलर द्वारा आतंकवादी साजिश का शिकार होने लगते हैं। इस फिल्म की कहानी फैंस को खूब पसंद आई थी।



ओएमजी

परेश रावल और अक्षय कुमार की फिल्म 'ओ माय गॉड' यानी 'ओएमजी' भी इस लिस्ट में शामिल है। 'ओएमजी' भी बिना किसी हीरोइन के फिल्माई गई है। फिल्म की कहानी परेश रावल और अक्षय कुमार के इर्द-गिर्द घूमती है। दोनों की जुगलबंदी ने फिल्म की कहानी में जान डाल दी थी और उनकी दमदार अदाकारी ने फैंस का दिल जीता। फिल्म की कहानी एक नास्तिक पर आधारित है, जो प्राकृतिक आपदा के कारण अपनी दुकान गंवा बैठता है, जिसकी वजह वह भगवान को मानते हुए उन पर केस कर देता है। नास्तिक की भूमिका में परेश और भगवान की भूमिका में अक्षय कुमार नजर आए थे।



ए वेडनेसडे

फिल्म 'ए वेडनेसडे' भी इस लिस्ट में शामिल है। फिल्म में अनुपम खेर और नसीरुद्दीन शाह ने मुख्य भूमिका निभाई है, जिन्होंने अपनी दमदार अदाकारी से फैंस का दिल जीता। इस फिल्म में भी कोई हीरोइन नहीं थी। साल 2008 में आई सस्पेंस थ्रिलर फिल्म 2006 में मुंबई ट्रेन में हुए बम ब्लास्ट पर आधारित थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया। अनुपम और नसीरुद्दीन की दमदार अदाकारी के कारण फिल्म में किसी अभिनेत्री की जरूरत महसूस नहीं हुई। साल 2013 में हॉलीवुड में भी इसकी रीमेक फिल्म बनाई गई।



धमाल

अब बात करते हैं फिल्म 'धमाल' की। नाम की तरह ही इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था। फिल्म में पांच हीरो मुख्य भूमिका में थे, लेकिन एक भी हीरोइन फिल्म में नहीं थी। फिल्म में दर्शकों के लिए ठहाकों का भरपूर डोज था, जिस कारण उन्हें एक्ट्रेस की कमी महसूस नहीं हुई। पांच हीरो और उनके किरदारों के बीच जुगलबंदी ने दर्शकों को फिल्म से बांधे रखा। साल 2007 में आई फिल्म 'धमाल' 10 करोड़ के बजट में बनी थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर 50 करोड़ से ज्यादा की कमाई की और हिट साबित हुई।



चैन कुली की मैन कुली

फिल्म 'चैन कुली की मैन कुली' भी इस लिस्ट में शामिल है। स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म एक अनाथ बच्चे के क्रिकेटर बनने के सपने पर आधारित है, जिसे राहुल बोस का साथ मिलता है। फिल्म की कहानी दोनों पर आधारित है। साथ ही फिल्म में दोनों के बीच भावनात्मक रिश्ता भी दिखाया गया है। हालांकि, इस फिल्म में हीरोइन है, लेकिन इसकी कहानी में हीरोइन की जरूरत महसूस नहीं हुई। फिल्म में हीरोइन को केवल राहुल बोस की गर्लफ्रेंड के रूप में कास्ट किया है, जिनकी फिल्म की मुख्य कहानी में कोई भागीदारी नहीं है।




Next Story