Begin typing your search above and press return to search.
बॉलीवुड

इन फिल्मों में दिखी सुरंगों से जिंदगियां बचाने की जद्दोजहद, पर्दे पर उकेरी सच्चाई

SaumyaV
14 Nov 2023 8:23 AM GMT
इन फिल्मों में दिखी सुरंगों से जिंदगियां बचाने की जद्दोजहद, पर्दे पर उकेरी सच्चाई
x

दीपावली जैसे महापर्व के दिन उत्तरकाशी में दिल दहला देने वाला बड़ा हादसा हुआ था। सिल्क्यारा से डंडालगांव तक निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा ढहने से टनल में काम करने वाले 40 श्रमिक अंदर रह गए और इस हादसे के बाद अंदर ही फंस गए हैं। इन मजदूरों को निकालने के लिए पिछले 50 घंटे से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। देहरादून से ऑगर ड्रिलिंग मशीन रात तीन बजे पहुंची। उत्तरकाशी-यमनोत्री मार्ग पर सिल्क्यारा टनल में राहत और बचाव कार्य चल रहा है।

बॉलीवुड भी इन आपदाओं से अछूता नहीं रहा है। बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में बनाई गई हैं, जिनमें ऐसे खतरनाक हादसों की झलक दिखाई गई है। निर्देशकों ने बेहद जीवंत तरीके से इन फिल्मों का निर्माण किया है। आज के इस लेख में हम आपको ऐसे ही फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें सुरंगों से जिंदगियां बचाने की जद्दोजहद बेहद ही जीवंत तरीके से दिखाई गई है। तो चलिए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में।

मिशन रानीगंज

अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म 'मिशन रानीगंज: द ग्रेट भारत रेस्क्यू' सिनेमाघरों तक पहुंच चुकी है। यह फिल्म पश्चिम बंगाल के रानीगंज में साल 1989 हुए एक हादसे पर आधारित है। इस हादसे में रानीगंज कोलफील्ड में फंसे 65 खदान श्रमिकों को जसवंत सिंह गिल ने बचाया था। इस फिल्म में अक्षय कुमार ने जसवंत सिंह गिल का किरदार निभाया है।

काला पत्थर

यह असल घटना पर बनी फिल्म थी। फिल्म ने साल 1979 पर अपनी कहानी से बॉक्स ऑफिस पर राज किया था। यह हादसा तत्कालीन बिहार के धनबाद जिले के चासनाला के पास हुआ था। इस हादसे में कोयला खदान में धमाके के बाद पानी भर जाने से 372 मजदूरों की मौत हो गई थी। इस फिल्म का निर्माण यश चोपड़ा ने किया था। फिल्म में अमिताभ बच्चन और शशि कपूर ने चौथी बार एक साथ काम किया था। फिल्म को दर्शकों की खूब सराहना मिली थी |


Next Story