Begin typing your search above and press return to search.
बिहार

JDU से जुड़ा अजीब संयोग; राज्यसभा के साथ पार्टी से भी होती है विदाई, हरिवंश से पहले 11 नेताओं का टूट चुका नाता

Abhay updhyay
26 Aug 2023 7:06 AM GMT
JDU से जुड़ा अजीब संयोग; राज्यसभा के साथ पार्टी से भी होती है विदाई, हरिवंश से पहले 11 नेताओं का टूट चुका नाता
x

अंधविश्वास से जुड़े लोग इसे अपशगुन से जोड़ सकते हैं। शुद्ध राजनीति में इसे अवसरवादिता ही कहा जा सकता है। कुछ बोलें, ये संयोग देखिए कि जदयू से राज्यसभा में मनोनीत किए गए अधिकांश लोग सदन भी छोड़ देते हैं और पार्टी भी।वह इस संभावना के साथ चला जाता है कि उसे अगला मौका नहीं मिलेगा, वह घर में आते ही विदाई की तैयारी में लग जाता है। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश इस संयोग का सबसे ताजा उदाहरण बनने जा रहे हैं. जदयू से उनकी दूरी इस हद तक हो गयी है कि दोबारा शामिल होने की संभावना नहीं है.

फर्नांडिस भी जेडीयू से दूर थे

पार्टी छोड़ने से पहले शरद यादव (दिवंगत) और अली अनवर ने भी ऐसी ही भूमिका बनाई थी. दोनों ही पार्टी की घोषित लाइन के दूसरी तरफ खड़े थे. शरद यादव जेडीयू के संस्थापक थे. बड़े समाजवादी जॉर्ज फर्नांडिस ने राज्यसभा में कार्यकाल खत्म होने के बाद जेडीयू से संपर्क नहीं रखा.डॉ.एजाज़ अली और साबिर अली जैसे राज्यसभा सांसदों ने इस परंपरा को आगे बढ़ाया। साबिर 2008 में एलजेपी से राज्यसभा गए. 2011 में पाला बदल कर जेडीयू में शामिल हो गए. राज्यसभा से हटने के बाद कुछ दिनों तक जदयू में रहे। अब भाजपा में हैं।

अनिल सहनी भी अलग हो गए

महेंद्र सहनी जदयू के राज्यसभा सदस्य थे। उनके कार्यकाल के दौरान ही उनकी मृत्यु हो गयी. बेटे अनिल सहनी को बचा कार्यकाल मिला. पूरा कार्यकाल भी दिया गया. विवादों से घिरे रहने के कारण जेडीयू उनसे अलग हो गयी. अब राजद में.एनके सिंह और पवन कुमार वर्मा जैसे अकादमिक और प्रशासनिक क्षेत्र के दिग्गज भी राज्यसभा कार्यकाल तक ही जदयू से जुड़े रह पाये. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बेहद करीबी लोग न केवल जेडीयू से अलग हो गए, बल्कि नीतीश कुमार के राजनीतिक विरोधी भी बन गए.

उपेन्द्र कुशवाह और आरसीपी सिंह की विदाई

उपेन्द्र कुशवाह ने राज्यसभा में अपना कार्यकाल भी पूरा नहीं किया। अलग होकर राष्ट्रीय लोक समता के नाम से नई पार्टी बना ली. जब वे दूसरी बार जदयू में शामिल हुए तो विधान परिषद का कार्यकाल छोड़कर अलग हो गये. अब राष्ट्रीय लोक जनता दल के नाम से उनकी नई पार्टी बन गई है. लेकिन, उनसे भी दिलचस्प है आरसीपी सिंह की विदाई.वह एक अधिकारी थे और उनकी एकमात्र राजनीतिक पूंजी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सबसे विश्वासपात्र होना था। लेकिन, राज्यसभा का कार्यकाल पूरा होने से पहले ही उन्होंने भी अपनी राहें अलग कर लीं. राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी का भी राज्यसभा सदस्य रहने के दौरान जदयू से विवाद हो गया था।

कार्यशैली पर उठाया सवाल!

हालाँकि उनकी वजह राजनीतिक थी. तिवारी चाहते थे कि जदयू भाजपा से लड़ने के लिए अपना विस्तार करे। उन्होंने उस वक्त जेडीयू की कार्यशैली की भी आलोचना की. यही उन्हें दूसरी बार राज्यसभा न भेजे जाने का कारण बना. केसी त्यागी को इस परम्परा का अपवाद माना जा सकता है।राज्यसभा से हटने के बाद भी वह जदयू से जुड़े हुए हैं। कुछ ऐसे नाम हैं जो राज्यसभा अलग होने के बाद भी पार्टी से जुड़े रहे. इनमें केसी त्यागी, गुलाम रसूल बलियावी और कहकशां परवीन के नाम लिए जा सकते हैं. जी हां, ये सभी जदयू के पदाधिकारी भी हैं.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story