Begin typing your search above and press return to search.
बिहार

प्रशांत किशोर: PK ने फिर की महागठबंधन की समीक्षा; कहा- I.N.D.I.A. मुझमें राजद तो क्या, जदयू भी नहीं है

Abhay updhyay
29 Aug 2023 8:20 AM GMT
प्रशांत किशोर: PK ने फिर की महागठबंधन की समीक्षा; कहा- I.N.D.I.A. मुझमें राजद तो क्या, जदयू भी नहीं है
x

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भाजपा विरोधी I.N.D.I.A बताया। गठबंधन में कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिलने या नहीं मिलने के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि शून्य सांसद वाले राष्ट्रीय जनता दल की चाहत से वहां कुछ नहीं होने वाला है. वहां शून्य सांसद वाली राजद कांग्रेस, द्रमुक, तृणमूल जैसी ताकतवर पार्टियों के सामने कहे कि नीतीश कुमार को कुछ बना दिया जाए और मान लिया जाए, यह स्वीकार्य नहीं है. नीतीश कुमार की पार्टी के भी 16 सांसद हैं, इसलिए इनका गठन एनडीए के सहयोग से हुआ है. हर कोई वास्तविक स्थिति जानता है.

नीतीश कुमार के पास कुछ भी नहीं है.'

पीके ने आगे कहा कि जहां तक नीतीश कुमार के प्रयासों की बात है तो उनके अपने राज्य में ही उनकी हालत बदतर है. जब हमारे राज्य में पैर रखने तक की जगह नहीं है तो देश स्तर पर विपक्षी एकता और नेतृत्व का सवाल ही नहीं उठता. अगर विपक्षी एकता का नेतृत्व कोई करेगा तो सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस है, उसके बाद तृणमूल, डीएमके हैं. ये लोग पूरा राज्य जीतकर बैठे हैं. उनके पास 25-25 एमपी हैं। वह अपने राज्य में जीत का दावा कर सकते हैं। नीतीश कुमार के पास कुछ है ही नहीं. न पार्टी बची है, न छवि, तो फिर उन्हें किस आधार पर नेतृत्व दिया जाए. आप कर्नाटक, तमिलनाडु या बंगाल चले जाइये, कहीं भी नीतीश कुमार का जिक्र नहीं मिलेगा.

राजद के पास शून्य सांसद है

प्रशांत किशोर ने कहा कि जब बिहार में महागठबंधन का जश्न मनाया गया था तो मैंने उस वक्त ही कहा था कि यह बिहार की राजनीति से जुड़ी घटना है. इसका राष्ट्रीय राजनीति पर असर पड़ने वाला है. राजद का एक भी सांसद नहीं है। संभव है कि जिस पार्टी के पास शून्य सांसद हों, वह यह तय करेगी कि देश कौन चलाएगा। नीतीश कुमार के पास 42 विधायक और 16 सांसद हैं, वह भी पिछले गठबंधन में जीते थे. इस बार आप कितना जीतेंगे ये तो आपके ऊपर है.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story