14 बिंदुओं में जानते हैं अयोध्या में कल से अब तक क्या-क्या हुआ

Update: 2024-01-23 09:13 GMT

अयोध्या में बीते दिन 500 साल में सबसे बड़ा समारोह हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सोमवार (22 जनवरी) को अयोध्या के भव्य राम मंदिर में रामलला की नई मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई। प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर को एक नए युग के आगमन का प्रतीक करार दिया। उन्होंने लोगों से मंदिर निर्माण से आगे बढ़कर अगले 1,000 वर्षों के मजबूत, भव्य और दिव्य भारत की नींव बनाने का आह्वान किया।

इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह के साथ ही दशकों पुराना आंदोलन अपनी परिणति तक पहुंच गया। पीएम मोदी ने इसे एक नए युग का आगमन बताया। इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने के लिए मनोरंजन, खेल, उद्योग और राजनीतिक जगत की कई बड़ी हस्तियां अयोध्या पहुंचीं। आइए 14 बिंदुओं में जानते हैं अयोध्या में कल से अब तक क्या-क्या हुआ...

ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने के लिए कौन-कौन आया?

अयोध्या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और दक्षिण भारतीय सिनेमा के थलाइवा रजनीकांत राम मंदिर परिसर पहुंचे इन हस्तियों के अलावा रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, कैटरीना कैफ, विक्की कौशल और राजकुमार हिरानी भी श्रीराम मंदिर परिसर में मौजूद रहे। अयोध्या पहुंचे अभिनेता जैकी श्रॉफ ने कहा कि भगवान ने हमें यहां बुलाया, यह हमारे लिए बहुत बड़ी बात है।"

इसके अलावा खेल जगत की कई बड़ी हस्तियां भी अयोध्या में थीं। इनमें क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर से लेकर अनिल कुंबले, मिताली राज, बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल, धावक पीटी उषा और वेंकटेश प्रसाद जैसे कई खिलाड़ी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचे थे। उद्योग जगत की बात करें तो मुकेश अंबानी अपने पूरे परिवार के साथ रामनगरी पहुंचे थे। इसके अलावा अनिल अंबानी, कुमार मंगलम बिरला समेत दिग्गज उद्योगपति भी इस समारोह का हिस्सा बने।

प्राण प्रतिष्ठा का हिस्सा का बनने के लिए देश के कोने-कोने से साधू-संतों को भी न्योता दिया गया था और सभी इस पावन पल का साक्षी बनने के लिए यहां पहुंचे थे। राजनीति के कद्दावर नेता और नेत्रियां भी इस समारोह का हिस्सा बनने के लिए अयोध्या में मौजूद थीं।

अयोध्या समेत पूरे देश में कैसा माहौल था?

जब रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी चल रही थी, तब अयोध्या में समेत पूरे देश में धार्मिक उत्सव और उल्लास का माहौल देखने को मिला। इस दौरान देश के विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालु भगवान राम को समर्पित गीत और विशेष भजन गाते सुने गए और विशेष प्रार्थनाओं का भी आयोजन किया गया। इसके अलावा लोग विभिन्नि स्थानों पर भंडारा और रंगोली जैसे आयोजनों में भी शामिल हुए।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचने के बाद खत्म हुआ 500 साल का इंतजार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा के लिए पारंपरिक वेशभूषा में राम मंदिर पहुंचे। पीएम मोदी ने पहुंचने के साथ ही मंदिर में पूजा शुरू कर दी गई। सुनहरे रंग का कुर्ता, क्रीम रंग की धोती और उत्तरीय पहने प्रधानमंत्री मोदी नवनिर्मित राम मंदिर के मुख्य द्वार से पैदल चलकर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे और गर्भगृह में प्रवेश किया। प्रधानमंत्री इस दौरान अपने हाथ में लाल रंग के कपड़े में लिपटा हुआ चांदी का एक छत्र भी लेकर आए थे। प्रधानमंत्री ने 84 सेकंड के 'अभिजीत मुहूर्त' के दौरान 'प्राण प्रतिष्ठा' के साथ 'गर्भगृह' में कई अनुष्ठान किए। अंत में पीएम मोदी ने राम के बाल रूप की 51 इंच की मूर्ति को साष्टांग प्रणाम किया।

पीएम मोदी के साथ गर्भगृह में कौन-कौन था?

इस दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत उनके साथ ही दिखाई दिए। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी गर्भग्रह में साथ बैठे दिखे। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इसी के साथ रामभक्तों का 500 साल से चला आ रहा इंतजार खत्म हुआ।

राम मंदिर पहुंचने के 80 मिनट में प्रधानमंत्री ने पूरा किया अनुष्ठान

12.04: पीएम मोदी का राम मंदिर में प्रवेश

12.07: गर्भगृह में पहुंचे

12.29: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा शुरू

12.31: प्राण प्रतिष्ठा संपन्न

1.24: पीएम मोदी राम मंदिर से बाहर आए

दुनिया ने किए प्रभु श्रीराम के पहले दर्शन

प्राण प्रतिष्ठा के बाद दुनिया ने पहली बार गर्भगृह में विराजे भगवान श्रीराम के पहले दर्शन किए। अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद उनके अलौकिक स्वरूप को देखकर ऐसा एहसास हो रहा था, जैसे ब्रह्मानंद की प्राप्ति हो रही हो। रामचरितमानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास ने रामलला के प्राकट्य को '...यह सुख परम अनूपा' जैसी चौपाई में वर्णित किया है। शृंगार युक्त मूर्ति में भगवान के पूरे स्वरूप का दर्शन किया जा सकता है। श्रद्धालु रामलला का 'रत्न जड़ित करुना सुख सागर श्रीराम' के अलौकिक स्वरूप में दर्शन कर निहाल और विह्वल हो रहे हैं।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंच पर पहुंचे पीएम, 11 दिन के उपवास को खोला

'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के दौरान सेना के हेलीकॉप्टर्स से नवनिर्मित जन्मभूमि मंदिर पर फूलों की वर्षा की गई। प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने साधु-संतों को उपहार भेंट किए। इसके बाद वे मंदिर परिसर में बने मंच पर पहुंचे। प्रधानमंत्री ने मंदिर न्यास के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि द्वारा दिए ‘चरणामृत’ को पीकर समारोह से पहले शुरू किए गए 11 दिन के उपवास को खोला।

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद क्या बोले पीएम मोदी?

प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सियावर रामचंद्र की जय! आपको सबको प्रणाम, सबको राम-राम! आज हमारे राम आ गए हैं। उन्होंने कहा कि सदियों की प्रतीक्षा के बाद हमारे राम आ गए हैं। सदियों का अभूतपूर्व धैर्य, अनगिनत बलिदान, त्याग और तपस्या के बाद हमारे प्रभु राम आ गए हैं। इस शुभ घड़ी की आप सभी को, समस्त देशवासियों को बधाई। मैं गर्भगृह में ईश्वरीय चेतना का साक्षी बनकर आपके सामने उपस्थित हुआ हूं।

शरीर स्पंदित है, चित्त अभी भी उस पल में लीन है: पीएम

उन्होंने कहा कि कितना कुछ कहने को है, लेकिन कंठ अवरूद्ध है, शरीर स्पंदित है, चित्त अभी भी उस पल में लीन है। हमारे रामलला अब टेंट में नहीं रहेंगे। हमारे रामलला अब दिव्य मंदिर में रहेंगे। मेरा पक्का विश्वास है, अपार श्रद्धा है, जो घटित हुआ है, इसकी अनुभूति देश और विश्व के कोने-कोने में राम भक्तों को हो रही होगी। यह क्षण आलौकिक है। यह पल पवित्रतम है। यह माहौल, वातावरण, यह घड़ी, प्रभु श्रीराम का हम सब पर आशीर्वाद है। 

पीएम मोदी ने राम मंदिर के निर्माण कार्य से जुड़े श्रमिकों से बातचीत की

अतिथियों को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी ने राम मंदिर के निर्माण कार्य से जुड़े श्रमिकों से बातचीत की। उन्होंने श्रमजीवियों पर पुष्पवर्षा भी की। उन्होंने कहा कि हमें अब और मेहनत करनी है और काम में तेजी लानी है।

पीएम मोदी ने हस्तियों से की मुलाकात

संबोधन के बाद प्रधानमंत्री नीचे उतरे और लोगों के बीच पहुंचे। उन्होंने दीर्घा में बैठी हस्तियों का अभिवादन किया। प्राण प्रतिष्ठा के दौरान रवींद्र जडेजा, पीटी उषा, रजनीकांत, कुमार मंगलम बिड़ला, मुकेश अंबानी, सुमित्रा महाजन, अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, अनिल अंबानी, रामभद्राचार्य जी महाराज, स्वामी अवधेशानंद गिरिजी की हमाराज, मोरारी बापू, रामदेव, श्रीश्री रविशंकर, उमा भारती, पुण्डरीक गोस्वामी जी, साध्वी ऋतंभरा आदि मौजूद रहे।

पीएम ने बिग बी से की मुलाकात

अमिताभ बच्चन आज सवेरे अपने बेटे और एक्टर अभिषेक बच्चन के साथ अयोध्या आए। अयोध्या में दोनों ने तमाम सितारों के साथ भव्य कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी ने बिग बी से मुलाकात की। तस्वीर में देखा जा सकता है कि पीएम हाथ के इशारे से अमिताभ बच्चन से उनका हालचाल पूछते दिख रहे हैं। वहीं, बिग बी भी पीएम का अभिनंदन करते दिखे।

विपक्ष ने समारोह में हिस्सा नहीं लिया

विपक्ष के शीर्ष नेताओं ने इसे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भाजपा का कार्यक्रम बताया और इसमें शामिल नहीं हुए। मगर हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार के मंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह आयोजन स्थल पर पहुंचे। कई राज्यों ने सोमवार के लिए एक दिन के अवकाश की घोषणा की थी ताकि लोग टीवी पर समारोह को देखने के साथ ही आसपास के मंदिरों में कार्यक्रमों में भाग ले सकें।

कुबेर टीला मंदिर में दर्शन कर PM मोदी ने की पूजा-अर्चना

श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा और संबोधन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुबेर टीला जाकर भगवान शिव के मंदिर में दर्शन और पूजा की। आपको बता दें कि श्रीराम जन्मभूमि परिसर में एक कुबेर टीला है, यहां एक प्राचीन शिव मंदिर है। कुबेर टीला मार्ग पर जटायु की प्रतिमा लगाई गई है, जिस पर पीएम मोदी ने फूल भी बरसाए।

पूरे देश में मनाई गई दिवाली

प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद अयोध्या में दीपोत्सव मनाया गया। अयोध्या समेत पूरे देश के मंदिरों, छोटी गलियों से लेकर मुख्य मार्गों और सभी सरकारी, धार्मिक भवनों को आकर्षक रोशनी के साथ सजाया गया। साथ ही नगरवासियों ने भी अपने घरों में दीप जलाए। अयोध्या में शाम को राम की पैड़ी पर लेजर शो हुआ और आतिशबाजी की गई।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली सुबह मंदिर के बाहर भक्तों की भारी भीड़

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहली सुबह अयोध्या के राम मंदिर में रामलला के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। रामलला की पूजा करने और दर्शन करने के लिए श्री राम मंदिर के मुख्य द्वार पर भक्त सुबह तीन बजे से ही बड़ी संख्या में जुटने शुरू हो गए थे। रामलला आज से आम श्रद्धालुओं को दर्शन दे रहे हैं। सभी भक्तों के लिए नव्य राम मंदिर के द्वार खुल गए हैं।

Tags:    

Similar News