गणेश चतुर्थी 2023 तिथि: गणेश चतुर्थी का त्योहार कल मनाया जाएगा, जानें शुभ मुहूर्त, सामग्री, पूजा विधि और मंत्र।

Update: 2023-09-18 13:24 GMT

गणेश चतुर्थी 2023 तिथि: गणों के स्वामी भगवान गणेश प्रथम पूजनीय हैं, उनकी पूजा सबसे पहले की जाती है, उनके बाद अन्य देवताओं की पूजा की जाती है। किसी भी अनुष्ठान में सबसे पहले श्री गणेश की पूजा की जाती है क्योंकि भगवान गणेश विघ्नहर्ता हैं और सभी विघ्नों को दूर कर देते हैं। श्री गणेश जी लोक कल्याण के देवता हैं, लोक कल्याण ही उनका लक्ष्य है, लेकिन जहां भी बुराई होती है, श्री गणेश उसे दूर करने का बीड़ा उठाते हैं। गणेश जी रिद्धि-सिद्धि के स्वामी हैं। इसलिए उनकी कृपा से घर में कभी भी धन-वैभव की कमी नहीं होती है। श्रीगणेश जी को दूर्वा और मोदक अत्यंत प्रिय हैं। उदयातिथि के अनुसार गणेश चतुर्थी का त्योहार 19 सितंबर को मनाया जाएगा.

गणेश चतुर्थी 2023 शुभ मुहूर्त

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, श्री गणेश जी की मूर्ति स्थापित करने का शुभ समय 19 सितंबर को सुबह 10:49 बजे से दोपहर 1:16 बजे तक है।

रहेंगे।

भगवान गणेश को ये चीजें अवश्य अर्पित करें

बौद्धिक ज्ञान के देवता कहे जाने वाले गणपति के आशीर्वाद से व्यक्ति का बौद्धिक विकास होता है। इसीलिए भक्त उनका आशीर्वाद पाने के लिए सच्चे मन और पूरी श्रद्धा से उनकी पूजा करते हैं। भक्तगण गणपति की पूजा करते समय छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हैं, ताकि उनसे कोई गलती न हो। लेकिन अक्सर जानकारी के अभाव में वे भगवान गणेश को ये चीजें चढ़ाना भूल जाते हैं। पहला मोदक का प्रसाद, दूसरा दुर्वा (एक प्रकार की घास) और तीसरा घी। ये तीनों ही गणपति को अत्यंत प्रिय हैं। इसीलिए जो भी व्यक्ति पूरी आस्था के साथ भगवान गणेश की पूजा में ये चीजें अर्पित करता है, उस व्यक्ति को भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

गणपति को प्रसाद के रूप में मोदक क्यों चढ़ाया जाता है?

रिद्धि-सिद्धि के देवता गणपति की पूजा में प्रसाद के रूप में विशेष रूप से मोदक चढ़ाया जाता है। कहा जाता है कि गणपति को मोदक बहुत पसंद है. लेकिन इसके पीछे पौराणिक मान्यताएं छिपी हुई हैं। पुराणों के अनुसार गणपति और परशुराम के बीच युद्ध चल रहा था, इसी दौरान गणपति का एक दांत टूट गया।

इससे उन्हें खाने में काफी परेशानी होने लगी. उनकी पीड़ा को ध्यान में रखते हुए कुछ ऐसे व्यंजन बनाए गए जो खाने में आसान हों और दांतों में दर्द भी न हो। उन्हीं व्यंजनों में से एक था मोदक. मोदक खाने में बहुत मुलायम होते हैं. ऐसा माना जाता है कि श्री गणेश को मोदक बहुत पसंद आया और तभी से यह उनकी पसंदीदा मिठाई बन गई। इसलिए, भक्तों ने भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए मोदक चढ़ाना शुरू कर दिया। हालाँकि मोदक का उल्लेख कुछ पौराणिक ग्रंथों में भी किया गया है। मोदक का अर्थ है खुशी या खुशी। गणेश जी को सुख और शुभ कार्यों का देवता माना जाता है इसलिए उन्हें मोदक का भोग लगाया जाता है।

गणेश चतुर्थी पर चंद्र दर्शन क्यों वर्जित है?

ऐसा माना जाता है कि गणेश चतुर्थी के दिन चंद्र दर्शन नहीं करना चाहिए, अन्यथा व्यक्ति पर झूठा आरोप लगता है यानी बिना वजह व्यक्ति पर झूठा आरोप लगता है। पुराणों के अनुसार एक बार भगवान श्रीकृष्ण ने भी गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा के दर्शन कर लिए थे, जिसके कारण उन्हें भी झूठ का शिकार बनना पड़ा था। गणेश चतुर्थी के दिन चंद्र दर्शन को लेकर एक और पौराणिक मान्यता है, जिसके अनुसार इस चतुर्थी के दिन ही भगवान गणेश ने चंद्रमा को श्राप दिया था। इसी कारण से चतुर्थी के दिन चंद्रमा को देखना वर्जित माना गया है। अगर गलती से भी चंद्रमा के दर्शन हो जाएं तो इस दोष से मुक्ति के लिए नीचे दिए गए मंत्र का 28, 54 या 108 बार जाप करें। श्रीमद्भागवत के दसवें स्कंद के 57वें अध्याय का पाठ करने से भी चंद्र दर्शन का दोष समाप्त हो जाता है।


चन्द्र दर्शन दोष निवारण मंत्र

सिंहःप्रसेनमवधीत् , सिंहो जाम्बवता हतः।

सुकुमारक मा रोदीस्तव, ह्येष स्यमन्तकः।।

गणेश चतुर्थी व्रत व पूजन विधि

1. व्रती को चाहिए कि प्रातः स्नान करने के बाद सोने, तांबे, मिट्टी की गणेश प्रतिमा लें।

2. चौकी में लाल आसन के ऊपर गणेश जी को विराजमान करें।

3. गणेश जी को सिंदूर व दूर्वा अर्पित करके 21 लडडुओं का भोग लगाएं। इनमें से 5 लड्डू गणेश जी को अर्पित करके शेष लड्डू गरीबों या ब्राह्मणों को बाँट दें।

4. सांयकाल के समय गणेश जी का पूजन करना चाहिए। गणेश चतुर्थी की कथा, गणेश चालीसा व आरती पढ़ने के बाद अपनी दृष्टि को नीचे रखते हुए चन्द्रमा को अर्घ्य देना चाहिए।

5. इस दिन गणेश जी के सिद्धिविनायक रूप की पूजा व व्रत किया जाता है।

6. ध्यान रहे कि तुलसी के पत्ते (तुलसी पत्र) गणेश पूजा में इस्तेमाल नहीं हों। तुलसी को छोड़कर बाकी सब पत्र-पुष्प गणेश जी को प्रिय हैं।

7. गणेश पूजन में गणेश जी की एक परिक्रमा करने का विधान है। मतान्तर से गणेश जी की तीन परिक्रमा भी की जाती है।

Tags:    

Similar News