Bageshwar Dham Sarkar से ऐसे लगाएं अर्जी

Update: 2023-05-17 16:39 GMT

Bageshwar Dham Sarkar की खबर एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। दरअसल, हाल ही में बागेश्वर बाबा नाम से प्रसिद्धि पा चुके पंडित धीरेंद्र शास्त्री बिहार पहुंचे हुए थे, जहां उनके दरबार में हाजिरी लगाने के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ आई थी। सोशल मीडिया पर बागेश्वर धाम और धीरेंद्र शास्त्री से जुड़े कई पोस्ट और वीडियोज तेजी से वायरल हो रहे हैं। बाबा बागेश्वर के भक्तों में दिनोंदिन इजाफा होता जा रहा है। ऐसे में अधिकतर लोगों के मन में बागेश्वर धाम और यहां लगने वाले दरबार को लेकर कई तरह के सवाल उमड़ रहे हैं। तो आज हम ऐसे तमाम सवालों के जवाब जानेंगे।

बागेश्वर धाम कहां है?

बागेश्वर धाम मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित है। यहां बालाजी का प्रसिद्ध मंदिर है, जहां दर्शन के लिए हर भक्तों की भीड़ का तांता लगा रहता है। बागेश्वर मंदिर धाम छतरपुर जिले के खजुराहो पन्ना रोड रोड पर स्थित गंज नाम के छोटे से कस्बे से सड़क मार्ग के जरिए करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर है।

बागेश्वर धाम में कैसे लगाई जाती है अर्जी?

जानकारी के मुताबिक, बागेश्वर धाम में अर्जी लगाई जाती है तभी व्यक्ति को उसकी समस्या का समाधान मिल पाता है। कहते हैं कि जिस भी व्यक्ति को यहां अपनी अर्जी लगानी होती है उसे धाम पर जाकर रंगीन कपड़े में एक नारियल बांधकर बागेश्वर धाम के परिसर में रखना होता है। खबरों से मिली जानकारी के अनुसार, जिस व्यक्ति की अर्जी समान्य होती है तो उसे नारियल लाल कपड़ा में बांधना होता है। अर्जी अगर भूत-प्रेत से जुड़ी है तो नारियल को काला कपड़ा में बांधकर रखना होता है। वहीं अगर अर्जी शादी-विवाह से संबंधी है तो नारियल को पीला कपड़ा में बांधना होता है।

बागेश्वर धाम में लगानी होती है पेशी

अपनी अर्जी लेकर लोग दूर-दूर से बागेश्वर धाम पहुंचते हैं। अर्जी लगने पर पंडित धीरेंद्र शास्त्री पर्चा पढ़कर लोगों की परेशानियों को दूर करते हैं। जानकारी के मुताबिक, अर्जी लगने के बाद भक्तों बागेश्वर धाम में पेशी भी लगानी होती है। बागेश्वर धाम के दरबार में जब किसी की अर्जी लगती है तो धीरेंद्र शास्त्री खुद व्यक्ति को बताते हैं कि उसे कितनी पेशी की आवश्यकता है।

बागेश्वर धाम मंदिर के बारे में

बागेश्वर धाम में प्रसिद्ध हनुमान जी का मंदिर है। कहते हैं कि यहां भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण होती है। करीब 20 से 30 साल पहले इस मंदिर का जीर्णोद्धार कराया गया था। कहते हैं कि यहां के सन्यासी बाबा लालजी महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के परदादा थे।

पंडित धीरेंद्र शास्त्री के बारे में

धीरेंद्र शास्त्री बागेश्वर धाम सरकार के नाम से दुनिया भर में प्रसिद्धी पा चुके हैं। उनके वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल होते हैं। इतना ही नहीं यूट्यूब पर भी उनके कथा को लाखों लोग सुनते हैं। धीरेंद्र शास्त्री को लेकर कहा जाता है कि वह लोगों की मन की बात को पढ़ लेते हैं। इतना ही नहीं शास्त्री दरबार में आए व्यक्ति का मोबाइल नंबर और घर में रखी चीजों के बारे में भी बता देते हैं। 

Tags:    

Similar News