केरल में जल्द ढहेगा वामपंथ-कांग्रेस का किला, खिलेगा कमल- केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर का दावा

Update: 2024-02-02 07:34 GMT

प्रश्न- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की बात कर रहे हैं। आप लोग 400 सीटें जीतने की बात भी कर रहे हैं। लेकिन दक्षिण भारत में भारतीय जनता पार्टी को मजबूत किए बिना यह लक्ष्य कैसे हासिल होगा?

त्तर- हां, हमें अपने कामकाज पर पूरा भरोसा है। हमने पिछले दस साल में जनता के कल्याण के लिए जो काम किये हैं, देश की अर्थव्यवस्था में जिस तरह मजबूती आई है, हम 'फ्रैजाइल फाइव इकॉनमी' से 'टॉप फाइव' देशों में शामिल हुए हैं। महिलाओं, गरीबों, दलितों और आदिवासियों के जीवन में हम जो बदलाव लाने में सफल हुए हैं, इन्हीं कामों के दम पर हमें पूरा विश्वास है कि जनता हमें एक बार फिर सेवा करने का अवसर देगी।

जहां तक दक्षिण में जीत हासिल करने की बात है, कर्नाटक में हमें लगभग सभी सीटों पर जीत हासिल करने का भरोसा है। तेलंगाना में इस बार हम बड़ी जीत हासिल करने जा रहे हैं, तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश में भी इस बार हम बेहतर करेंगे। दक्षिण भारत में भी पार्टी लगातार आगे बढ़ रही है।

प्रश्न- आपकी मूल जड़ें केरल में हैं, लेकिन उसी राज्य में भाजपा सबसे कमजोर स्थिति में है, क्या कहेंगे?

उत्तर- केरल में परिस्थितियां तेजी से बदल रही हैं। केरल के लोग देख रहे हैं कि किस तरह उनके आसपास तमिलनाडु-आंध्रप्रदेश का विकास हो रहा है, नए-नए उद्योग लग रहे हैं, लेकिन केरल में कोई निवेश करने नहीं आ रहा है। हमारे युवाओं को डॉक्टर-इंजीनियर हो या नर्स, नौकरी के लिए बाहर जाना पड़ रहा है। लोग देख रहे हैं कि किस तरह वामपंथी शासन ने राज्य का विकास रोक दिया है। इसलिए लोग अब यहां बदलाव चाहते हैं। आप देखेंगे कि त्रिपुरा की तरह जल्द ही यहां भी वामपंथी कुशासन का किला ढह जाएगा।

प्रश्न- इस बार लोकसभा चुनाव में आप केरल में कितनी सीटें जीत सकते हैं?

उत्तर- मैं इस तरह संख्या में विश्वास नहीं करता। मैं काम करने वाला आदमी हूं, वही करता हूं। जिस तरह केरल के लोग, ईसाई समुदाय के लोग भाजपा के साथ आ रहे हैं, मुझे विश्वास है कि जनता के सहयोग से हम बेहतर करेंगे।

प्रश्न- केरल मुस्लिम बहुल आबादी वाला राज्य है। उनके समर्थन के बिना तो वहां सरकार में आना मुश्किल है। क्या भाजपा वहां भी पसमांदा मुसलमानों को अपने साथ जोड़ने की कोई कोशिश करने जा रही है?

उत्तर- मैं चीजों को समग्रता में देखता हूं। चाहे हिंदू-मुसलमान हो या ईसाई, सबको अपने बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा, रोजगार और शांतिपूर्ण माहौल चाहिए। हम जनता से केवल वही देने की बात कर रहे हैं। आप देख रहे हैं कि किस तरह केरल में वामपंथ और कांग्रेस एक साजिश के तहत केरल में कट्टरवाद को बढ़ावा दे रहे हैं। वे पीएफआई को समर्थन देते हैं और हमास के घोषित आतंकवादियों को रैली को संबोधित करने की अनुमति देते हैं। इससे सबको यह लगने लगा है कि केरल में भी कट्टरवाद और आतंकवाद को बढ़ावा दिया जा रहा है। जनता इससे चिंतित है। लोग बदलाव चाहते हैं।

प्रश्न- आप इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलिकॉम मंत्री भी हैं, आप देश को इस सेक्टर में कहां देखते हैं?

उत्तर- आज पूरी दुनिया यह देख रही है कि भारत डिजिटल सुपर पॉवर बनकर उभर रहा है। मोबाइल फोन का उत्पादन हो या घरेलु इस्तेमाल के उत्पाद, सॉफ्टवेयर के साथ-साथ हम हार्डवेयर उत्पादों में भी तेजी से सुधार कर रहे हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का समय आ चुका है। भारत उद्योगों के साथ-साथ स्वास्थ्य-शिक्षा के क्षेत्र में भी इस तकनीकी का उपयोग करने के लिए तेजी से आगे बढ़ रहा है। मैं यही कह सकता हूं कि अमृत काल में भारत इन क्षेत्रों में भी दुनिया की महाशक्तियों में शामिल होगा।  

Tags:    

Similar News