लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस और डीएमके के बीच सीट बंटवारे पर बातचीत शुरू

Update: 2024-01-28 08:57 GMT

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले तमिलनाडु में कांग्रेस और डीएमके (Congress and DMK) के बीच सीट बंटवारे पर बातचीत शुरू होने वाली है । कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और नेशनल अलायंस कमेटी (एनएसी) के संयोजक मुकुल वासनिक तमिलनाडु के नेताओं के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हैं। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस पार्टी को उतनी ही सीटें हासिल होने का अनुमान है जितनी उन्हें 2019 के चुनावों में मिली थीं। 

लोकसभा 2024 के चुनाव कुछ ही महीने दूर हैं। इस बीच तमिलनाडु में डीएमके और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे पर बातचीत का पहला सेट आज शुरू होने वाला है। रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और नेशनल अलायंस कमेटी (एनएसी) के संयोजक मुकुल वासनिक तमिलनाडु के नेताओं के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हैं।

वहीं, सलमान खुर्शीद, अजॉय कुमार (तमिलनाडु और पुदुचेरी के अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी प्रभारी) सहित अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेता भी आज चेन्नई के अन्ना अरिवलयम में डीएमके सीट-बंटवारे समिति के साथ बातचीत करेंगे।

कांग्रेस पार्टी को कितनी सीटें हासिल होने का अनुमान?

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी को उतनी ही सीटें हासिल होने का अनुमान है, जितनी उन्हें 2019 के चुनावों में मिली थीं। 2019 के आम चुनावों की बात करें तो कांग्रेस ने 10 सीटों पर चुनाव लड़ा, जिनमें से उसने 9 सीटें जीतीं और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) ने 20 सीटों पर चुनाव लड़ा और सभी पर विजयी हुई। द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 39 में से 38 सीटें जीतकर भारी जीत हासिल की।

I.N.D.I गठबंधन के भीतर बढ़ी चिंता

बता दें कि I.N.D.I गठबंधन के भीतर सीटों के आवंटन ने चिंता बढ़ा दी है क्योंकि गठबंधन में प्रमुख दल, शिव सेना (यूबीटी), तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), और जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) अपने-अपने राज्यों में निश्चित संख्या में सीटों की मांग पर अड़े हुए हैं।

सीट-बंटवारे को लेकर अखिलेश यादव का यह भरोसा

इस बीच, समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारे की बातचीत में जीत के कारक पर जोर दिया है और विश्वास जताया है कि भविष्य की बातचीत में समझौते पर मुहर लगाने का रास्ता निकाला जाएगा। इस साल अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों में सामूहिक रूप से भाजपा से मुकाबला करने के लक्ष्य के लिए उत्तर प्रदेश में सीटों के बंटवारे पर बातचीत I.N.D.I गठबंधन के लिए महत्वपूर्ण है।

सवाल सीटों की संख्या का नहीं बल्कि जीत का

इस महीने की शुरुआत में, अखिलेश यादव ने लखनऊ में पार्टी नेताओं के साथ बैठक की, जिसमें पूर्व सांसद, पूर्व विधायक और पूर्व एमएलसी शामिल थे और आगामी लोकसभा चुनाव के लिए जयंत चौधरी की राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के साथ सीट बंटवारे की घोषणा की।

अखिलेश यादव ने कहा 'हमारी और रालोद के जयंत चौधरी के बीच अच्छी बातचीत हुई। हमारी सात सीटों को लेकर चर्चा हुई। हम कांग्रेस के साथ भी बातचीत कर रहे हैं। दिल्ली में कई बैठकें हुई हैं। जल्द ही और बैठकें होंगी और कोई रास्ता निकाला जाएगा।' उन्होंने कहा कि भारत का गठबंधन मजबूत होना चाहिए, सवाल सीटों की संख्या का नहीं बल्कि जीत का है। जीतने की क्षमता के आधार पर हम सब मिलकर निर्णय लेंगे।'

Tags:    

Similar News