रेवंत रेड्डी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, कैबिनेट में इन विधायकों को भी मिली जगह

By :  SaumyaV
Update: 2023-12-07 08:26 GMT

कांग्रेस नेता अनुमुला रेवंत रेड्डी ने तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। हैदराबाद के एलबी स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी मौजूद रहे। तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने रेड्डी को सीएम पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। साल 2014 में आंध्र प्रदेश से अलग तेलंगाना के गठन के बाद रेवंत रेड्डी राज्य के दूसरे मुख्यमंत्री हैं। उन्होंने चुनाव में मुख्यमंत्री केसीआर की पार्टी बीआरएस को हराया। 

Revanth Reddy Oath Ceremony: ये विधायक कैबिनेट में शामिल

तेलंगाना में मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी के कैबिनेट में कई मंत्रियों को जगह दी गई है। इनमें उत्तम कुमार रेड्डी, भट्टी विक्रमार्क शामिल रहे। इसके अलावा श्रीधर बाबू ने भी मंत्री पद की शपथ ली। 

Revanth Reddy Oath: रेवंत रेड्डी ने ली सीएम पद की शपथ

कांग्रेस नेता रेवंत रेड्डी ने गुरुवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

Revanth Reddy Cabinet Ministers: थोड़ी देर में शुरू होगा शपथग्रहण

रेवंत रेड्डी के मुख्यमंत्री पद के शपथग्रहण के लिए कांग्रेस के सभी बड़े नेता मंच पर पहुंच चुके हैं। सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और राहुल गांधी भी इस दौरान मंच पर ही दिखे।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में रेवंत रेड्डी के शपथ ग्रहण समारोह से पहले लोक कलाकारों ने हैदराबाद के एलबी स्टेडियम के बाहर नृत्य किया।

तेलंगाना पहुंचे हिमाचल सीएम सुखविंदर सुक्खू

तेलंगाना: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू तेलंगाना के मनोनीत मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए होटल से रवाना हुए। 

Telangana CM Oath: रेवंत रेड्डी के शपथ ग्रहण में पहुंचे कर्नाटक डिप्टी सीएम

कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डीके शिव कुमार तेलंगाना के मनोनीत मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए हैदराबाद पहुंचे। उन्होंने कहा, "मैं तेलंगाना की जनता को धन्यवाद करता हूं, हमने जो वादे किए हैं हम उन्हें पूरा करेंगे..." 

रेवंत रेड्डी के शपथग्रहण में पहुंचेंगे कर्नाटक के सीएम-डिप्टी सीएम

शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) की अध्यक्ष सोनिया गांधी, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया, उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के शामिल होने की उम्मीद है। 

कुछ रिपोर्ट्स में अटकलें लगाई जा रही हैं कि कांग्रेस के निर्वाचित विधायक एवं पिछली विधानसभा में सीएलपी नेता मल्लू भट्टी विक्रमार्क और कुछ अन्य उपमुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ ले सकते हैं। विधानसभा के सदस्यों की संख्या मुताबिक तेलंगाना में मुख्यमंत्री समेत 18 मंत्री हो सकते हैं। 

कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी मनोनीत सीएम रेवंत रेड्डी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए हैदराबाद पहुंचे। उन्होंने कहा, "आज रेवंत रेड्डी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे जिससे हम सब बहुत खुश हैं। ये सबकी मेहनत का फल है। तेलंगाना को केसीआर के राज से मुक्ति मिली है, हमें भरोसा है कि तेलंगाना नई तरक्की की राह पर आगे बढ़ेगा।" 

तेलंगाना: हैदराबाद पहुंचीं सोनिया गांधी, राहुल और प्रियंका

तेलंगाना में नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी के शपथग्रहण के लिए कांग्रेस की संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी गुरुवार सुबह हैदराबाद पहुंच गए। खुद रेवंत रेड्डी और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष ने उनका हैदराबाद एयरपोर्ट पर स्वागत किया। 

Telangana CM Oath: रेवंत रेड्डी के शपथग्रहण का हिस्सा बनेंगे सीपीआई के ये नेता

राज्य के एकमात्र सीपीआई विधायक कुनामनेनी संबाशिव राव ने कहा कि सीपीआई महासचिव डी राजा रेवंत रेड्डी के निमंत्रण पर समारोह में शामिल होंगे। सीपीआई ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। शपथ ग्रहण समारोह में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के भी शामिल होने की संभावना है। रेवंत रेड्डी सरकार गठन पर कांग्रेस हाईकमान के साथ चर्चा करने और वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करने के लिए मंगलवार रात दिल्ली पहुंचे। बुधवार को पार्टी नेताओं के साथ चर्चा की और देर रात हैदराबाद लौट आए।

Telangana CM Oath: ABVP से हुई थी रेवंत रेड्डी की राजनीति की शुरुआत

रेवंत रेड्डी की राजनीति की शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से हुई। उन्होंने महबूबनगर के मिडजिल में 2006 में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जिला परिषद क्षेत्रीय परिषद का चुनाव जीतकर अपनी क्षमता का परिचय दिया था। उस समय कांग्रेस प्रदेश में अपने चरम पर थी। 2009 में वह कोडांगल से टीडीपी के टिकट पर जीत दर्ज करते हुए पांच बार के विधायक गुरुनाथ रेड्डी को हराया था। 

तेलंगाना में समारोह के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा

वहीं, राज्य की मुख्य सचिव ए शांति कुमारी, डीजीपी रवि गुप्ता ने बुधवार को शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और कार्यक्रम स्थल का दौरा भी किया। बताया जा रहा है कि शपथ ग्रहण समारोह में करीब एक लाख लोग शामिल हो सकते हैं। डीजीपी रवि गुप्ता ने कहा कि समारोह के मद्देनजर शहर में यातायात व्यवस्था को मजबूत किया गया है ताकि जनता को असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में शामिल होने वाले कुछ वीवीआईपी राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरेंगे, जबकि अन्य बेगमपेट हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और उनकी सुरक्षा की व्यवस्था की जाएगी। 

शपथग्रहण में हिस्सा लेने के लिए रवाना हुए राहुल-सोनिया

रेवंत रेड्डी के शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए कांग्रेस की संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी दिल्ली से हैदराबाद रवाना हो गए। माना जा रहा है कि दोपहर तक रेवंत सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। 

Telangana Oath Ceremony: तेलंगाना में लगे रेवंत रेड्डी के पोस्टर

तेलंगाना में रेवंत रेड्डी के शपथग्रहण से पहले उनके पोस्टर्स राज्य में हर जगह लगा दिए गए हैं। 

Tags:    

Similar News