परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की शुरूआत, बच्चों के सवाल पर क्या रहा पीएम का जवाब

Update: 2024-01-29 06:21 GMT

परीक्षा पे चर्चा (पीपीसी) का सातवां संस्करण आज, 29 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ बातचीत करेंगे।

पीपीसी 2024 का आयोजन भारत मंडपम, आईटीपीओ, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में किया जाएगा। परीक्षा पे चर्चा 2024 को दूरदर्शन पर डीडी नेशनल, डीडी न्यूज और डीडी इंडिया के साथ-साथ प्रमुख निजी चैनलों के माध्यम से लाइव देखा जा सकता है। इस कार्यक्रम को शिक्षा मंत्रालय के यूट्यूब चैनल, फेसबुक लाइव और MoE के ट्विटर अकाउंट पर भी देखा जा सकता है। कार्यक्रम का प्रसारण रेडियो चैनलों जैसे (ऑल इंडिया रेडियो मीडियम वेव, ऑल इंडिया रेडियो एफएम चैनल), पीएमओ, शिक्षा मंत्रालय, दूरदर्शन, MyGov.in की वेबसाइटों पर भी लाइव वेब स्ट्रीमिंग के माध्यम से किया जाएगा।

अपने मासिक 'मन की बात' प्रसारण में, मोदी ने कहा कि इस वर्ष 2.25 करोड़ से अधिक छात्रों ने कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कराया है। 2018 में जब यह कार्यक्रम पहली बार आयोजित किया गया था तो यह संख्या केवल 22,000 थी।

कार्यक्रम के दौरान लगभग 3,000 छात्र पीएम मोदी के साथ बातचीत करेंगे। MyGov पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार, 205.62 लाख से अधिक छात्रों, 14.93 लाख शिक्षकों और 5.69 लाख अभिभावकों ने परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए नामांकन किया है।

पिछले साल इस कार्यक्रम में 31.24 लाख छात्र, 5.60 लाख शिक्षक और 1.95 लाख अभिभावक शामिल हुए थे।

नहीं, अभी तक कार्यक्रम शुरू नहीं हुआ है। कार्यक्रम 11:00 बजे से शुरू होगा। यहां कार्यक्रम से जुड़ी हर ताजा जानकारी अपडेट की जाएगी, इसलिए इस खबर पर नजर बनाकर रखें।

सातवें परीक्षा पे चर्चा वार्षिक कार्यक्रम में पीएम मोदी बोर्ड परीक्षा के छात्रों के साथ बातचीत करेंगे।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम शुरू होने में कुछ ही मिनटों का समय बचा है। 11:00 बजे प्रधानमंत्री मोदी बोर्ड परीक्षा के छात्रों के साथ बातचीत शुरू करेंगे। लाइव अपडेट के लिए इस खबर पर नजर बनाकर रखें।

पीएम मोदी भारत मंडपम, आईटीपीओ, प्रगति मैदान, नई दिल्ली पहुंच चुके हैं। सबसे पहले पीएम मोदी छात्रों द्वारा तैयार किए गए प्रोजेक्ट्स देख रहे हैं।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में देशभर के स्कूलों से छात्रों ने भाग लिया है। कार्यक्रम में जवाहर नवोदय विद्यालय सहित देशभर के राजकीय और प्राइवेट स्कूलों के छात्र शामिल हुए हैं।

पीएम मोदी अभी छात्रों द्वारा तैयार किए गए प्रोजेक्ट्स का अवलोकन कर रहे हैं। थोड़ी ही देर में वो भारत मंडपम सभागार पहुंचेंगे। सभागार पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री छात्रों और अभिभावकों के साथ संवाद शुरू करेंगे।

पीएम मोदी मंच पर पहुंच चुके हैं। प्रधानमंत्री ने संबोधन शुरू कर दिया है। 'कार्यक्रम से वापस लौटकर अपने साथी छात्रों के साथ साझा करें अनुभव' - पीएम मोदी

पीपीसी से पहले, प्रधान मंत्री ने भारत मंडपम में एक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया। पीएम ने कहा, “मुझे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी नवीनतम तकनीकों सहित विभिन्न क्षेत्रों में अद्भुत परियोजनाओं पर काम करने वाले छात्रों की एक प्रदर्शनी का निरीक्षण करने का सौभाग्य मिला। उन्होंने कहा, ''मुझे छात्रों और शिक्षकों को इतनी शानदार प्रदर्शनी लगाने और मुझे यह समझाने के लिए बधाई देनी चाहिए कि नई पीढ़ी क्या सोचती है।''

पीएम मोदी बच्चों के सवालों का जवाब दे रहे हैं।

इच्छाशक्ति से हम दबाव के बावजूद सफलता हासिल कर सकते हैं... हमें दबाव से निपटने की कला को जल्दबाजी में नहीं, बल्कि धीरे-धीरे लागू करना चाहिए। दबाव को संभालना सिर्फ विद्यार्थी का काम नहीं है; इस प्रक्रिया को आसान बनाने की जिम्मेदारी शिक्षकों और अभिभावकों पर भी है: पीएम मोदी

प्रतिस्पर्धा से आने वाले दबाव से जुड़े एक सवाल के जवाब में पीएम ने कहा, "जीवन में चुनौतियां और स्पर्धा होना बहुत जरूरी है। इनके बिना जीवन बहुत ही प्रेरणाहीन बन जाएगा। जीवन में हेल्दी कॉम्पीटीशन होना जरूरी है।"

दोस्तों से प्रतिस्पर्धा न करें, बल्कि खुद से प्रतिस्पर्धा करें और दोस्तों को अपने लिए प्रेरणा बनाएं।

माता-पिता को चाहिए कि वे बच्चों पर अनावश्यक दबाव न डालें।

पीएम मोदी ने छात्रों को सलाह दी कि हमेशा टाइम मैनेजमेंट के प्रति जागरूक रहना चाहिए। परीक्षा हो या नहीं अपने कार्य को सही समय पर पूरा करना चाहिए। उन्होंने कहा कि, काम करने की कभी थकान नहीं होनी चाहिए। काम करने से संतोष होता है। 

Tags:    

Similar News