तीन राज्यों में भाजपा को बहुमत; नतीजों के बाद अब सीएम पद के दावेदारों पर फोकस |

By :  SaumyaV
Update: 2023-12-04 05:40 GMT

मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिल गया है। मध्य प्रदेश में भाजपा प्रचंड बहुमत पाकर 163 सीटें जीतने में सफल रही। वहीं राजस्थान में भाजपा को 115 सीटों पर जीत मिली। छत्तीसगढ़ में भाजपा 54 सीटें जीतकर सत्ता कब्जाने में सफल रही है। मिजोरम में मतगणना जारी है | 

क्या छत्तीसगढ़ में घोटाले पड़े भूपेश बघेल पर भारी?

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस कर्जमाफी और मुफ्त शिक्षा जैसे दांव खेलकर भी पस्त हो गई। माना जा रहा है कि कांग्रेस को छत्तीसगढ़ में भीतरघात और गुटबाजी ले डूबी। साथ ही बघेल सरकार पर घोटालों के भी आरोप लगे। खासकर महादेव एप को लेकर जो विवाद हुआ, उससे भी सरकार की छवि पर असर पड़ा। 

MP Election Results: एमपी चुनाव में जीत के बाद दिल्ली पहुंचे प्रहलाद पटेल

मध्य प्रदेश में चुनाव नतीजों के बाद केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल दिल्ली पहुंचे हैं। दिल्ली एयरपोर्ट पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया। 


Assembly Election Results: लाडली बहनों के प्यार से खिला 'कमल'

मध्य प्रदेश में भाजपा की प्रचंड जीत में शिवराज सरकार की लाडली बहना योजना की खूब चर्चा हो रही है। कई नेताओं का कहना है कि यह योजना भाजपा सरकार के लिए गेमचेंजर साबित हुई। इनके अलावा पीएम मोदी के चेहरे, संगठन की शक्ति के दम पर भाजपा ने लगातार पांचवी बार कांग्रेस को पटखनी दी।  


चुनाव नतीजों के बाद सीएम पद के दावेदारों पर फोकस

चुनाव नतीजों के बाद अब सभी की निगाहें सीएम पद के संभावित दावेदारों पर टिक गई हैं। राजस्थान की बात करें तो यहां कई नामों की चर्चा है। इनमें पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और महंत बालक नाथ के नामों की चर्चा है। इनके अलावा राजस्थान भाजपा के अध्यक्ष सीपी जोशी भी इस दौड़ में शामिल हैं। 


ओवैसी का अपनी सीटों पर कब्जा बरकरार

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद के पुराने शहर के अपने पारंपरिक गढ़ पर दबदबा बरकरार रखा। एआईएमआईएम उम्मीदवारों ने नौ सीटों में से सात पर जीत हासिल की। पार्टी 2009 से इन सीटों पर जीत रही है। 


राजस्थान में सीएम पद के लिए मंथन शुरू

राजस्थान में भाजपा की बंपर जीत के बाद सीएम पद के लिए मंथन शुरू हो गया है। राजस्थान के कई नेता पद की दावेदारी की दौड़ में आगे हैं, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, राजस्थान बीजेपी प्रमुख सीपी जोशी और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत शामिल हैं। इन कद्दावर नेताओं के अलावा, सीएम पद के लिए एक और नाम की चर्चा जोरों पर है और वह है तिजारा के भाजपा उम्मीदवार महंत बालकनाथ, जिन्होंने कांटे की टक्कर के बावजूद जीत दर्ज की। 


कांग्रेस उम्मीदवार ने की रेवंत रेड्डी के सीएम बनने की अध्यक्षता

तेलंगाना में भारी जीत के बाद वारंगल पूर्व विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार कोंडा सुरेखा ने रेवंत रेड्डी को मुख्यमंत्री बनाने की वकालत की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी राज्य में सरकार बनाने जा रही है। टीपीसीसी अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी आलाकमान के आशीर्वाद से मुख्यमंत्री पद संभालने जा रहे हैं। तेलंगाना अब "जनता के शासन" का गवाह बनने जा रहा है। 


हनुमान मंदिर पहुंचे भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर पहुंचे। उन्होंने मंदिर में पूजा अर्चना की। 


तेलंगाना भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने की पार्टी की तारीफ

केंद्रीय मंत्री और भाजपा तेलंगाना अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने राज्य में पार्टी के प्रदर्शन की सराहना की। उन्होंने कहा कि पार्टी का वोट शेयर दोगुना हो गया है। हमने राज्य में आठ सीटें जीत ली हैं। रेड्डी ने उम्मीद जताई है कि अगले लोकसभा चुनाव में वे बड़ी जीत दर्ज होगी। उन्होंने वेंकट रमण रेड्डी की भी प्रशंसा की। 


जनसेना पार्टी ने तेलंगाना की सभी आठ सीटों पर जमानत जब्त

पवन कल्याण के नेतृत्व वाली जनसेना पार्टी ने तेलंगाना की सभी आठ सीटों में जमानत खो दी है। जन सेना ने खम्मम, कोथगुडेम, वायरा, असवाराओपेटा, कुकटपल्ली, तंदूर, कोडाद और नागरकुर्नूल निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ा था। 


केसीआर ने राज्यपाल सौंदर्यराजन को भेजा इस्तीफा

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन को इस्तीफा सौंप दिया। पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष रामा राव ने कहा, नतीजे हमारे पक्ष में नहीं आए। 


राज्यपाल से की मुलाकात

कांग्रेस नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन से मुलाकात की और राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया। 


केंद्रीय मंत्री बोले- यह जनता का चरम विश्वास

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि यह सिर्फ बहुमत नहीं है, यह जनता का चरम विश्वास है। जनता ने PM मोदी के नेतृत्व, भाजपा पर भरोसा जताया है। लोगों ने जिसे नकारा है, वे पीएम का अपमान करने के लिए एकत्रित होते हैं। जनता ने उन्हें करारा जवाब दिया है। 


टी राजा सिंह ने जताई खुशी

हैदराबाद के गौशमहल से निर्वाचित भाजपा उम्मीदवार टी राजा सिंह ने कहा कि गौशमहल की जनता ने तीसरी बार मुझे सेवा करने का मौका दिया। पिछले नौ वर्षों से लोग मेरे काम को देख रहे हैं। मैंने विधानसभा में 500 करोड़ से अधिक के विकास कार्य किए। बीआरएस, कांगेस और एआईएमआईएम ने मुझे हराने के लिए सत्ता, धन और पुलिस का इस्तेमाल किया लेकिन जनता ने मुझ पर भरोसा जताया और मुझे एक बार फिर जीता दिया। 


तेलंगाना विधानसभा के सभी सीटों के नतीजे

तेलंगाना विधानसभा के सभी सीटों के नतीजे आ चुके हैं। यहां कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला है। चुनाव आयोग के अनुसार, कांग्रेस ने 64 सीटों पर विजय पताका लहराई है। वहीं बीआरएस 39 सीटों पर ही सिमट कर रह गई। भाजपा ने आठ सीटों पर जीत हासिल की तो एआईएमआईएम सिर्फ सात सीटों पर जीत दर्ज कर पाई। वहीं सीपीआई एक सीट पर जीती है।

 

 

 

Tags:    

Similar News