वसुंधरा राजे को बड़ा झटका, बीजेपी के चुनाव प्रचार और घोषणापत्र समिति में नहीं मिली जगह

Update: 2023-08-18 10:29 GMT

भाजपा ने वसुंधरा राजे को बड़ा झटका दिया है। बीजेपी की चुनाव समिति और घोषणापत्र समिति में भी वसुंधरा राजे का नाम शामिल नहीं किया गया है. इसके बाद से ही कयास लगने शुरू हो गए हैं कि बीजेपी में भी सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. वसुन्धरा से बचने के लिए. पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा का यह बड़ा कदम माना जा रहा है।

बीजेपी चुनाव समिति और मेनिफेस्टो कमेटी की घोषणा

राजस्थान में 2023 में विधान सभा चुनाव होने हैं। इसको लेकर बीजेपी ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. राजस्थान बीजेपी ने चुनाव समिति और मेनिफेस्टो कमेटी के नामों की घोषणा कर दी है. लेकिन बीजेपी चुनाव समिति और घोषणा पत्र समिति की घोषणा होते ही विवाद खड़ा हो गया है. दरअसल, बीजेपी की चुनाव समिति और घोषणापत्र समिति में राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का नाम नहीं है. जिसके बाद राजनीतिक माहौल गर्म हो गया है.

वसुंधरा के विरोधी नेताओं को जगह मिली

बीजेपी की कमेटियों में घनश्याम तिवाड़ी और डॉ. किरोड़ी लाल मीना जैसे सांसदों को जगह दी गई है, जो खुलेआम वसुंधरा राज का विरोध करते हैं. जोधपुर से पूर्व सांसद नारायण पंचारिया और केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को घोषणा पत्र समिति का अध्यक्ष बनाया गया है.

 दिल्ली में 'आप' और 'कांग्रेस' के बीच खींचतान पर संजय राउत बोले- 'भारत' गठबंधन में कोई दरार नहीं

शिवसेना (उद्धव गुट) के सांसद संजय राउत ने गुरुवार को 'भारत' गठबंधन में किसी भी तरह की दरार की खबरों को खारिज कर दिया और कहा कि सभी पार्टियां मिलकर चुनाव लड़ेंगी। कांग्रेस के बीच खींचतान की खबरों के बाद आम आदमी पार्टी और संजय राउत ने प्रतिक्रिया दी है।

संजय राऊत ने कहा, ''कोई दरार नहीं है. इंडिया एलायंस की बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होगी। हर पार्टी को विस्तार का अधिकार है।

संजय राऊत ने कहा कि मुंबई में 'भारत' गठबंधन की बैठक में दोनों दलों के प्रमुख नेता शामिल होंगे. यह दरार नहीं है. ये इंडिया एलायंस, सबसे पहले इंडिया जीतेगा. यह बैठक मुंबई में होने जा रही है. हर राज्य में अलग-अलग पार्टी है, हर पार्टी को अपना विस्तार करने का पूरा अधिकार है. अब अगर आप महाराष्ट्र में देखें तो कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना है। हर पार्टी को अपने विस्तार के लिए सीट पर ज्यादा से ज्यादा अधिकार होगा, इसलिए वह बातचीत भी करेगी और काम भी करेगी।

I.N.D.I.A गठबंधन का पहला पड़ाव होगा डुमरी विधानसभा का उपचुनाव

विपक्षी एकता के नाम पर बने I.N.D.I.A गठबंधन का पहला पड़ाव होगा डुमरी का उपचुनाव. क्योंकि इस गठबंधन के बाद यह पहला चुनाव होगा. झारखंड में डुमरी विधानसभा पर उपचुनाव होगा. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराना जरूरी हो गया था. इस सीट पर चुनाव केवल I.N.D.I.A बनाम N.D.A गठबंधन के बीच होगा।

नामांकन के आखिरी दिन डुमरी उपचुनाव के लिए झारखंड की उत्पाद मंत्री बेबी देवी ने अपना नामांकन दाखिल किया. उपचुनाव पांच सितंबर को होगा, जबकि वोटों की गिनती आठ सितंबर को होगी.

दूसरी ओर, झारखंड में डुमरी उपचुनाव के लिए आजसू प्रत्याशी यशोदा देवी ने गुरुवार को अपना नामांकन दाखिल किया. उनके साथ आजसू सुप्रीमो सुदेश कुमार महतो, पूर्व भाजपा सांसद रवींद्र राय समेत भाजपा और आजसू के अन्य विधायक भी थे.

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराना जरूरी हो गया था. महतो का इस वर्ष 6 अप्रैल को चेन्नई के एक अस्पताल में निधन हो गया। महतो चार बार डुमरी से विधायक रहे.

Tags:    

Similar News